Coronavirus

    Loading

    मुंबई: ओमीक्रॉन के बढ़ते संकट के बीच महाराष्ट्र एक बार फिर पूरे देश में कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट बन गया है। बीते 24 घंटे में राज्य के अंदर 8067 नए मामले सामने आएं हैं, वहीं आठ मरीजों की जान भी गई है। इस बात की जानकारी राज्य स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गई बुलेटिन में दी। 

    स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, एक ओर जहां संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हुई हैं, वहीं ठीक होने वालों के आकड़ो में भी बढ़ोतरी देखी गई है। पिछले एक दिन में 1766 लोग ठीक होकर अपने घर में लौटे हैं। महाराष्ट्र में जिस तरह से संक्रमितो की संख्या बढ़ रही है, उसको देखते हुए यह कहा जाने लगा है कि, राज्य में कोरोना की तीसरी लहर आ गई है। 

    फिर मिले ओमीक्रॉन के चार मामले 

    गुरुवार को रिकॉर्ड बनाने के बाद शुक्रवार को ओमीक्रॉन मामले में कमी आई थी। बीते 24 घंटे में राज्य भर में चार केस ही सामने आए हैं, जिसके बाद ओमीक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 454 पहुंच गई है। 

    डेल्टा की जगह लेरहा ओमीक्रॉन 

    देश में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप ने अब मामलों की संख्या के मामले में डेल्टा स्वरूप की जगह लेना शुरू कर दिया है और संक्रमित पाये जाने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में से अब लगभग 80 प्रतिशत ओमीक्रोन से संक्रमित मिल रहे हैं। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को दी।

    सूत्रों ने बताया कि हालांकि, सामने आने वाले मामलों में से एक तिहाई हल्के लक्षण वाले होते हैं जबकि बाकी बिना लक्षण वाले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार, अब तक 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमीक्रोन के कुल 1,270 मामलों का पता चला है।