devendra fadnavis, Maharashtra, Nagpur
FILE- PHOTO

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Legislative Assembly) में बजट सत्र जारी रहने के कारण आज आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट (Economic Survey report) पेश किया गया। जानकारी के अनुसार वर्ष 2023-24 के लिए महाराष्ट्र आर्थिक सर्वेक्षण (Maharashtra Economic Survey) राज्य के वित्त मंत्री और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस द्वारा राज्य विधानसभा में पेश किया गया। यह देखना दिलचस्प होगा कि शिंदे-फडणवीस सरकार राज्य के आर्थिक विकास और विकास के लिए क्या योजना बना रही है। 

अग्रिम अनुमानों के अनुसार, 2022-23 के दौरान राज्य की अर्थव्यवस्था के 6.8 प्रतिशत और भारतीय अर्थव्यवस्था के 7.0 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। वित्त वर्ष 2022-23 में राजकोषीय घाटा 2.5% रहने की उम्मीद है। महाराष्ट्र आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23  के दौरान, राज्य के लिए कृषि और संबद्ध गतिविधियों के क्षेत्र में 10.2 प्रतिशत, उद्योग क्षेत्र में 6.1 प्रतिशत और सेवा क्षेत्र में 6.4 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।

बता दें कि शिंदे-फडणवीस के नेतृत्व वाली यह पहली महाराष्ट्र सरकार है। इस बीच, स्पीकर राहुल नार्वेकर आज संजय राउत के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव पर फैसला करेंगे, जिसे बीजेपी द्वारा पेश किया था। उद्धव ठाकरे से अलगाव के महाराष्ट्र की राजनीति गरमाई हुई है।