गोंड़वाना विवि का 53.48 करोड़ का बजट मंजूर, अहेरी में शुरू होगा छात्र सुविधा केंद्र

    Loading

    गड़चिरोली. गड़चिरोली के गोंड़वाना विश्व विद्यालय का बजट पेश करने के लिये मंगलवार को विवि के सभागृह में बजट अधिसभा का आयोजन कुलपति डा. प्रशांत बोकारे की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी. जिसमें प्रबंधन परिषद के सदस्य डा. योगेश्वर दुधपचारे ने सभागृह में गोंंडवाना विवि का 54.48 करोड़ का बजट पेश किया.

    जहां चर्चा करने के बाद गोंडवाना विवि का 2022-23 इस वर्ष के बजट को मंजूरी दी गई. साथ ही गत सभा के कार्यवृत्त्त्त पर चर्चा की गई. इस समय प्र-कुलपति डा. श्रीराम कावले उपस्थित थे. संचालन व आभार कुलसचिव तथा अभिसभा सदस्य सचिवडा. अनिल झेड. चिताड़े ने माना. विशेषत: सभा के शुरूआत में ही गोंड़वाना विवि को 200 एकड़ जगह मिलने संदर्भ में प्रस्ताव पारित किया गया. 

    रेन वॉटर हार्वेस्टिंग उपक्रम विवि अंतर्गत सभी विद्यालय में होगा शुरू

    रेन वॉटर हार्वेस्टिंग उपक्रम विवि अंतर्गत आनेवाले सभी विद्यालयों में चलाने संदर्भ में विवि के कुलपति डा. बोकारे ने कहां कि, सभी ओर निर्माण हो रहे कांक्रीटीकरण और इसमें होनेवाली पानी की बर्बादी  के चलते पानी की किल्लत का सामना करना पड़ता है. जिससे रेनवॉटर हारवेस्टिंग यह उपक्रम चलाया जाएगा. रासेयो के छात्रों द्वारा नदी की मिट्टी निकाली जाएगी. जिससे पानी जमा होकर इसका लाभ नदी, कुएं और बोअरवेल तक पानी पहुंच पाएगा. रेन वॉटर हार्वेस्टिंग करने के इस प्रस्ताव को उन्होंने मान्यता दी. 

    अहेरी में शुरू होगा छात्र सुविधा केंद्र 

    पिछले अनेक वर्षो से गोंडवाना विवि का उपकेंद्र अहेरी उपविभाग के छात्रों के लिये अहेरी में शुरू करने की मांग की जा रही थी. इसी बीच मंगलवार को हुए बजट सभा में गोंडवाना विवि का छात्र सुविधा केंद्र अहेरी में शुरू  करने को मंजूरी दी गई हेै. जिससे अहेरी उपविभाग अंतर्गत आनेवाले अहेरी, एटापली, भामरागड़, सिरोंचा और मुलचेरा तहसील के छात्रों को सुविधा होगी. वहीं इस केंद्र से इस उपविभाग के छात्रों को लंबी दूरी तय कर जिला मुख्यालय में आने की नौबत नहीं आएगी.

    गोंड़ी व माडिया भाषा का भाषाशास्त्र विषय में समावेश 

    गोंडवाना विवि में गोंडी, माडिया व अन्य जनजातीय भाषा विभाग शुरू करने का प्रस्ताव था. इस प्रस्ताव को जवाब देते हुए कुलपति डा. बोकारे ने कहां कि, गोंडी व माडिया भाषा खुद की लिपी है. भाषाशास्त्र विषय में गोंडी व माडिया भाषा शुरू करना और इस भाषा से कथा और मुआवरे व उनका संकलन विवि मेें रहेगा. इसका निश्चित रूप से लाभ छात्रों को होगा. वहीं गोंड़वाना विवि अंतर्गत महाविद्यालयों का छात्रों का दुर्घटना बिमा निकालने के प्रस्ताव को कुलपति ने मंजूरी दी है. गोंडवाना विवि गड़चिरोली में राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज व छत्रपति शिवाजी महाराज अभ्यासकेंद्र शुरू करने की मांग को भी उन्होंने मंजूरी दी.