जिले में ट्रॉमा केअर समेत अस्पताल निर्माण करने तत्वत मंजूरी, अस्पताल के लिये समिति स्थापन करने का निर्देश

    Loading

    गड़चिरोली. पिछड़े, आदिवासी व नक्सलग्रस्त गड़चिरोली जिले में पुलिस जवानों को तत्काल उपचार मिले तथा स्थानीय स्वास्थ्य सेवा का दर्जा सुधारने के लिये जिले में ट्रॉमा केअर समेत मल्टिस्पेशालिटी अस्पताल तैयार करने की मांग को राज्य के उपमुख्य अजित पवार ने सकारात्मक प्रतिसाद दिया है. अस्पताल निर्माण करने के लिये वित्तीय प्रावधान करने के साथ ही अस्पताल में तज्ञ स्टॉफ की नियुक्ति करने के लिये जिलाधिश संजय मीणा की अध्यक्षता में समिति गठीत करने का आदेश उन्होंने दिया है.

    इसके अलावा जिले में यातायात व कोनसरी लोहखनिज प्रकल्प को मदद और स्थानीकों को रोजगार उपलब्ध हो, इसलिये जिले में विमानस्थल व गड़चिरोली-कोनसरी इस रेल मार्ग का प्रश्र तत्काल हल करने का आदेश उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने बैठक में दिया है. गड़चिरोली जिले के विभिन्न प्रश्रों संदर्भ में मंगलवार को मंत्रालय में एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया था.

    इस समय राज्य के नगर विकास मंत्री तथा जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे, जिलाधिश संजय मीणा, जिला पुलिस अधिक्षक अंकित गोयल, अतिरिक्त जिलाधिश धनाजी पाटिल आदि ऑनलाईन उपस्थित थे. वहीं सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव नियोजन नितिन गद्रे, प्रधान सचिव नागरी विमान वल्सा नायर, वित्तीय सुधार सचिव ए शैलजा, महाराष्ट्र विमानस्थल विकास कंपनी के प्रबंधक संचालक दिपक कपूर समेत वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे. 

    सभी सुविधायुक्त होगा अस्पताल

    गड़चिरोली जिले में होनेवाले नक्सली हमले और इसमें घायल होनेवाले पुलिस जवानों को तत्काल उपचार मिले, इसलिये जिले में सभी सुविधायुक्त अस्पताल होने का मत पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने व्यक्त किया. इसके लिये लष्कर के तर्ज पर 150 बेड़ का अस्पताल तैयार करने और इनमेंं से 50 बेड़ ट्रॉमा केअर के लिये आरक्षित रखने की बात बैठक में निश्चित की गई. नये अस्पताल में सीटी स्कॅन, एममाआरआई जैसी अत्याधुनिक सेवा-सुविधा देने, यहां पर नियुक्त करते समय डाक्टरों को विशेष पैकेज देकर तज्ञ स्टॉफ की नियुक्ति करने के लिये गड़चिरोली के जिलाधिश की अध्यक्षता में समिति गठीत कर इसमें मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पुलिस अधिक्षक, जिला शल्यचिकित्सक  आदि समेत अन्य तज्ञ लोगों का समावेश करने का निर्देश उपमुख्यमंत्री ने दिया है.

    200 एकड़ जमीन पर बनेगा विमानस्थल

    गड़चिरोली जिले में यातायात अधिक गतिमान हो, इसलिये जिले में करीब 200 एकड़ जमीन पर विमानस्थल प्रस्तावित किया गया है. इसके लिये लगनेवाली जमीन की उपयुक्तता जांच करने के लिये यह जानकारी विमानस्थल प्राधिकरण के पास भेजने की बात वल्सा नायर ने कही है. वहीं विमानस्थल निर्माण करने के लिये एअरपोर्ट अथॉरिटी से (फिजीबलीटी) जांच कर तकनिकी निरीक्षण के लिये नागपुर से तज्ञ व्यक्ति भेजा जाएगा. ऐसी बात कपून ने कही है. इसके बाद अंमित निर्णय लेने संदर्भ में बैठक में निश्चित किया गया. 

    रेलमार्ग के लिये राज्य सरकार रेल को देगी संमतीपत्र 

    गड़चिरोली-वड़सा-कोनसरी रेल मार्ग के कार्य के लिये राज्य सरकार रेलवे को संमतीपत्र देगी. गड़चिरोली जिले के गड़चिरोली-वड़सा कोनसरी यह रेल मार्ग के निर्माण को 2015 को मंत्रीमंडल ने मान्यता दी थी. लेकिन यह प्रकल्प आगे ले जाने के लिये आवश्यक अनुमति व वित्तीय मान्यता मिला बाकी था. यह प्रकल्प कार्यान्वित होने पर कोनसरी के प्रस्तावित लोह खनिज प्रकल्प को लाभ होगा. वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध करा देना संभव होगा. जिससे इस प्रकल्प को जल्द से जल्द मंजूरी देने की मांग बैठक में की गई. जिसके नुसार इस प्रकल्प संदर्भ में रेलवे को तत्काल संमतीपत्र देकर सुधारित वित्तीय मान्यता के लिये यह प्रस्ताव मंंत्रीमंडल के समक्ष रखने का निर्देश उपमुख्यमंत्री पवार ने दिया है.