प्रथम दिन, छात्रों का ‘वेलकम बैक टू स्कूल’,  शिक्षकों द्वारा छात्रों का उत्साह में स्वागत

    Loading

    गड़चिरोली. कोरोना का प्रकोप कम होने के चलते करीब 2 वर्ष बाद ग्रामीण क्षेत्र की पहली से चौथी तो तथा शहरी क्षेत्र की पहली से सांतवी की कक्षाएं आज 1 दिसंबर को शुरू की गई है. शालेय प्रशासन ने छात्रों के स्वागत की तैयारी की थी. जिसके तहत आज स्कूल के प्रथम दिन शिक्षकों ने ‘वेलकम बैक टू स्कूल’ कहते हुए छात्रों को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया. प्रथम दिन छात्रों ने व्यापक प्रतिसाद देने से आज जिले के सभी प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल छात्रों के किलबिल से गुंजने का चित्र नजर आ रहा था. 

    कोरोना के कालावधि में करीबन 20 माह तक स्कूले बंद रही थी. कोरोना की दुसरी लहर थमने से तथा स्थिती नियंत्रण में आने की बात ध्यान में लेते हुए छात्रों का शैक्षणिक नुकसान टालने के लिए राज्य सरकार ने 1 दिसंबर से राज्य की स्कूल शुरू करने का निर्णय लिया. जिसके तहत राज्य के अंतिम छोर पर बसे, पिछडे जिले के रूप में परिचित गड़चिरोली जिले के जिला शिक्षा विभाग ने शहर समेत ग्रामीण क्षेत्र की सभी स्कूलों की आज बुधवार को घंटी बजाई.

    स्कूल का प्रथम दिन बच्चों के लिए यादगार रहे, इसके लिए शिक्षकों ने छात्रों को जोरशोर से स्वागत किया. प्रवेशद्वार पर शिक्षक गुलाब का पुष्प लेकर छात्रों के स्वागत में खडे दिखाई देने से विद्यार्थी भी उत्साहित हुए. साथ ही 2 वर्ष के बाद शालेय मित्रों के साथ मुलाकात होने से छात्रों में भी आनंद का वातावरण था. 

    शिक्षणाधिकारी ने दी स्कूलों को भेट 

    स्कूल का प्रथम दिवस होने से सरकार ने दिए निर्देश के अनुसार कोरोना नियमावली का शालेय प्रबंधन देखने के लिए दस्तरखुद शिक्षणाधिरी शहरी क्षेत्र के स्कूलों को प्रत्यक्ष भेट दी. गड़चिरोली के स्कूल ऑफ स्कॉलर्स में जाकर उन्होने छात्रों का स्वागत किया. कोविड संबंधित नियमों का पालन हो रहा है, या नहीं इसका निरीक्षण किया. वहीं शालेय प्रशासन को परिसर में स्वच्छता व स्वास्थ्यदायी परिस्थिती बनाएं रखने के निर्देश दिए. 

    ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक प्रतिसाद 

    आज जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की सभी स्कूले शुरू हुए. इसमें ग्रामीण क्षेत्र की पहली से चौथी तो शहरी क्षेत्र की पहली से सांतवी की कक्षाएं शुरू की गई थी. स्कूल के प्रथम दिन ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों का व्यापक प्रतिसाद दिखाई दिया. वहीं शहरी क्षेत्र में कुछ समित्र प्रतिसाद रहा.

    शहरी क्षेत्र की तुलना में ग्रामीण क्षेत्र की स्कूलों में छात्रों की व्यापक उपस्थिती थी. जिससे ग्रामीण क्षेत्र के अभिभावकों ने स्कूल प्रशासन पर अधिक विश्वास जताने की बात दिखाई दी. बॉक्स हेतु…

    स्कूल प्रबंधन ने बरती विशेष सतर्कत 

    स्कूल के प्रथाम दिन प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल प्रशासन ने कोरोना नियमावली को लेकर विशेष सतर्कता बरतने की बात दिखाई दी. छात्रों का प्रवेश कराते समय सोशल डिस्टन्सींग का पालन किया गया. वहीं एक बेंच पर एक विद्यार्थी बैठेगा इसका ध्यान रखा गया. स्कूल प्रशासन ने सभी शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की आरटीपीसीआर जांच कराकर ही सेवा में पदभार कराया. 

    ग्रामीण क्षेत्र में मिला व्यापक प्रतिसाद-निकम

    इस संदर्भ में माध्यमिक शिक्षणाधिकारी राजकुमार निकम ने कहां कि, आज स्कूल के प्रथम दिन जिले के सभी प्राथमिक व माध्यमि स्कूले शुरू किए गए है. स्कूल प्रशासन को उचित सतर्कता बरतने संदर्भ में दिए गए निर्देश के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र की पहली से चौथी तथा शहरी क्षेत्र की पहली से सांतवी तक की कक्षाएं शुरू की गई. स्कूल के प्रथम दिन शहरी क्षेत्र में 65 प्रश छात्रों ने उपस्थिती दर्शायी. वहीं शहरी क्षेत्र की तुलना में ग्रामीण क्षेत्र में छात्रों का व्यापक प्रतिसाद मिला. ऐसी बात भी उन्होने कहीं.