धान खरीदी केंद्र पर गोडाउन, मिनी राइस मिल उपलब्ध करे

    Loading

    • -डा. नामदेव उसेंडी ने की मंत्री भुजबल की ओर मांग

    गड़चिरोली. जिले के हर धान खरीदी केंद्र पर 10 हजार क्विंटल क्षमता का गोडाउन व मिनी राईस मिल उपलब्ध कराए, ऐसी मांग पूर्व विधायक तथा महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमिटी के महासचिव  डा. नामदेवराव उसेंडी ने गड़चिरोली जिले के दौरे पर आए राज्य के अन्न व नागरी आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल की भेट लेकर ज्ञापन द्वारा की. इस समय डा. नामदेव उसेंडी व कांग्रेस के प्रतिनिधिमंड़ल ने मंत्री भुजबल का शाल, पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया. 

    गड़चिरोली जिले में टीडीसी की ओर से आदिवासी सेवा सहकारी सोसायटी के माध्यम से धान खरीदी की जाती है. जिस जगह धान खरीदी केंद्र है, उस जगह भंडारण के लिए गोडाउन न होने से व धान को उठाने के लिए विलंब होने से हर वर्ष बड़े पैमाने में धान गिला होकर खराब होता है. जिससे जिले में हर वर्ष करीबन 50 से 60 करोड़ रुपयों का सरकार का नुकसान होता है.

    उसके लिए हर धान खरीदी केंद्र पर एक गोडाउन उपलब्ध करा देने पर सरकार का नुकसान नहीं होगा. तथा जिले के हर धान खरीदी केंद्र से मिलींग के लिए (पिसाई) गोंदिया, भंडारा जैसे दुर के जिले में धान की यातायात होती है. यातायात के लिए सरकार का करोडों रूपयों का खर्च होता है. उसके बाद पिसाई किए चावल नागपूर के एफसीआय के गोडाउन में रखकर फिर से वह चावल सस्ते अनाज दुकानों को वितरीत करने के लिए गडचिरोली जिले में लाया जाता है.

    इस पर यातायात के लिए सरकार के करोडो रूपये खर्च होते है. यह टालने के लिए हर धान खरीदी केंद्र पर एक मिनी राईस मिल देने पर धान खरीदी केंद्र का धान उसी केंद्र के गोडाउन में भंडारण किया जा सकेगा. वहां पर ही मिनी राईस मिल में धान की पिसाई कर चावल उसी गोडाउन में रख पाएंगे. वहां से सस्ते अनाज दुकानों को चावल की आपूर्ति की जा सकेगी. जिससे सरकार का हर वर्ष करीबन 100 करोड रुपयों का खर्च बचाया जा सकेगा, ऐसा पूर्व विधायक डा. नामदेव उसेंडी व कांग्रेस के प्रतिनिधिमंड़ल ने मंत्री भुजबल को दिए हुए ज्ञापन में कहा है.

    इस समय जिला कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष महेंद्र ब्राम्हणवाडे, सचिव पंकज गुड्डेवार, जिप उपाध्यक्ष मनोहर पोरेटी, समन्वयक हसन गिलानी, कोषाध्यक्ष प्रभाकर वासेकर, पार्षद तथा शहराध्यक्ष सतीश विधाते, पांडूरंग घोटेकर, देवाजी सोनटक्के, नंदू वाईलकर, तेजस मडावी, रजनीकांत मोटघरे, शकंरराव सालोटकर, जितु मुनघाटे, महादेव हिचामी, ढिवरु मेश्राम, समीर ताजणे, एजाज शेख, बालु मडावी, पंकज खोबे, राकेश आतला उपस्थित थे.