Gadchiroli News

Loading

गड़चिरोली. मौसम विभाग द्वारा दिए गए चेतावनी के अनुसार जिले में गुरूवार से शुरू हुए बेमौसम बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. निरंतर तिसरे दिन भी जिले के कुछ क्षेत्रों में तुफानी बारिश का फटका लगा है. कुछ जगह कवेलू, टिनपत्रे उड गए है, तो कुछ जगह मकान क्षतिग्रस्त हुए है. तुफानी हवाओं के साथ ओलावृष्टि व बारिश के कारण मका, धान व आम का व्यापक मात्रा में नुकसान हो रहा है. जिस कारण किसान पुरी तरह से त्रस्त हुआ है. 

मौसम विभाग ने जिले में 20 अप्रैल से 5 दिन येलो अलर्ट दी थी. जिसके तहत गुरुवार से तुफानी बारिश का दौर शुरू हुआ. शुक्रवार, शनिवार को भी जिले में के कुछ क्षेत्रों में तुफानी वर्षा हुई बेमौसम बारिश का सर्वाधिक फटका कोरची, आरमोरी, गड़चिरोली, धानोरा, चामोर्शी तहसील केा लगा है. आज रविवार को भी शाम के दौरान आसमान में बादल छाते हुए बारिश शुरू हुई थी.

आरमोरी शहर समेत तहसील के ग्रामीण क्षेत्र में शनिवार को शाम के दौरान तुफानी हवाएं व बुंदाबांदी के कारण दूकानों के बोर्ड उड गए. वहीं किसानों के मका, सब्जी, टरबूज व धानफसलों का व्यापक नुकसान हुआ है. तुफान के कारण आम भी गिर गए है. कोरची तहसील में भी शनिवार को ओलावृष्टि के साथ मुसलाधार बारिश हुई. तुफान के कारण अनेक मकानों के कवेलू, टिनपत्रे उड गए है. वाको गांव के सौरऊर्जा पथदिपों के बिजली तारों पर गिरा. अनेक जगह बिजली तार तुट गए. 

चामोर्शी तहसील में मकान हुए क्षतिग्रस्त, दिवार गिरने से भैस की मृत

चामोर्शी तहसील में 2 दिनों से तुफानी हवाओं के साथ हुएं बेमौसम बारिश के कारण खेतफसलों के साथ मकानों का व्यापक मात्रा में नुकसान हुआ है. येनापुर में घर की दिवार ढहने से भैस मृत हुई है. विगत 2 दिनों से वातावरण में हो रहे बदलांव के तहसील तहसील में तुफानी हवाओं के साथ बारिश हो रही है. इस तुफानी हवाएं व बारिश के कारण मका, धान, फल फसलों का व्यापक नुकसान हुआ है. वहीं 21 अप्रैल को रात के दौरान येनापुर येथील केशव बोडावार के घर की दिवार ढहने से घर के समक्ष बंधी बापन्ना जक्कुलवार की भैस की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. तहसील के बेलगटा चक, शांतीनगर, पेटतला इन गांवों के कुछ मकानों की क्षति हुई है. इसमें मकानों का अंशतः नुकसान हुआ. नुकसान मुआवजा देने की मांग भैस मालिक बापन्ना जक्कुलवार ने की है. 

अहेरी में भी तुफानी हवाओं के चलते मकानों का नुकसान 

आज शाम के दौरान तुफानी हवाओं के कारण अहेरी के प्रभाग क्रमांक 14 में संतोष नामनवार के मकान की छत उड़ने से 40 से 50 हजार रूपयों का नुकसान हुआ है. वहीं अहेरी के लोगो का नुकसान होने की जानकारी है. राजस्व अधिकारी नुकसानग्रस्त मकानों के पंचनामे कर मुआवजा देने की मांग संतोष नामनवार ने की है. 

27 अप्रैल तक यह दौर रहेगा जारी 

मौसम विभाग ने गड़चिरोली जिले में पहले 20 से 24 अप्रैल तक बेमौसम बारिश की चेतावनी दी थी. जिसके तहत जिले में विगत 3 दिनों से तुफानी हवाओं के साथ्ज्ञ बेमौसम बारिश हो रही है. जिससे किसानों के फसलों के साथ अनेक नागरिकों के मकानों का नुकसान हुआ है. ऐसे में फिर से मौसम विभाग ने 27 अप्रैल तक बेमौसम बारिश होने की चेतावनी दी गई. जिले में बेमौसम बारिश का कार्यकाल बढ़ने से किसान सकते है. 

कोटगुल सर्कल में 92.6 मिमी बारिश 

जिले में विगत 24 घंटे में औसतन 8.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है. सर्वाधिक 47.4 मिमी बारिश कोरची तहसील में तो कोटगुल सर्कल में 92.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है. धानोरा तहसील में 15.9 मिमी, एटापल्ली 9.1 मिमी, चामोर्शी 8.9 मिमी, कुरखेडा 7.8 मिमी, देसाईगंज व मुलचेरा 5.2 मिमी, गड़चिरोली व आरमोरी तहसील में 3.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है.