विभिन्न सामग्रियों से सजा शहर का बाजार, सामग्री खरीदने लोगों की उमड़ रही भीड़

    Loading

    गड़चिरोली. आगामी तीन दिन बाद दिवाली त्यौहार है. जिससे विभिन्न सामग्रियों से गड़चिरोली शहर का बाजार सजा हुआ है. दिवाली के उपलक्ष्य में खरीददारी करने लोगों की भीड़ उमड़ गयी है. जिससे दिवाली ने बाजार की रोनक बढ़ाने की बात कही जा रही है.

    वहीं बाजार में  सामग्रियों की बड़े पैमाने पर बिक्री होने से दुकानदारों में समाधान का वातावरण निर्माण हो गया है. वर्तमान स्थिति में कोरोना का संक्रमण काफी कम होने के कारण यह दिवाली उत्साहपूर्ण मनाने के लिये लोग विभिन्न सामग्री खरीदते दिखाई दे रहे है. दिवाली त्यौहार पर अपने परिवारों के साथ खुशियां मनाने के लिये लोग काफी उत्साहित दिखाई दे रहे है.

    दिवाली के त्यौहार को हिंदु धर्म में काफी महत्व दिये जाता है.  इसके लिये लोग यह त्यौहार बड़े उत्साह से मनाते है. दिवाली के उपलक्ष्य में गड़चिरोली के बाजार में नये-नये प्रकार की सामग्री उपलब्ध हुई है. व्यापारी वर्ग की दिवाली से ही नये व्यवहार की शुरूआत हो गई. आनेवाले वर्ष में वित्तीय उलाढाल इसका तालमेल अभी से ही लगाया जा रहा है.

    आकर्षित करनेवाले वस्तुओं की खरीदी

    दिवाली, लक्ष्मीपुजन इन मर्हुत पर वाहन खरीदना, खेती जमीन तथा सोने-चांदी की खरीदी को भी अधिक महत्व दिया जाता है. दिपोत्सव के उपलक्ष्य में गड़चिरोली की बाजार विभिन्न सामग्रियों से सजी हुई है. बाजार में आकर्षित करनेवाले आकाश दिए, विद्युत रोषणाई के दिए, तथा रंगोली निकालने के लिये विभिन्न प्रकार की सामग्री बाजार में दाखिल हुई है.

    तथा लक्ष्मी पुजा के उपलक्ष्य में लगनेवाले लक्ष्मी मुर्ती, तथा अलग प्रकार के फटाके आदि सामगियों से गड़चिरोली बाजार सज गया है. इसके साथ ही सोने-चांदी के जेवरात, नये कपड़े,  साड़ी आदि दुकानों भी नागरिकों की भीड़ लग गई है. 

    मिट्टी के दियों को अधिक महत्व 

    इस नये दौर में दीवाली पर घर को रोशन करने के लिये लोग अधिकत्तर लाईटींग सिरिज खरीदते है. मात्र आज भी गड़चिरोली जिले में मिट्ठी को दियो को अधिक महत्व दिया जाता है. कुछ लोगों ने बताया कि, सिरिज के उजाले से घर झगमग उठता है. जो कुछ समय के लिये अच्छा भी लगता है.

    मात्र मिट्ठी के दिए से एक तरह की शांति का वातावरण निर्माण होता है. वहीं मिट्ठी के दिए लगाकर लक्ष्मी माता की पूजा करने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. इन दियों के चलते घर में आनेवाले प्रत्येक व्यक्ति रिश्तेदार का मन प्रसन्न होता है. जिससे मिट्ठी के दियों को अधिक महत्व है.

    रंगोली खरीदने महिलाओं की भीड़ 

    दीपावली पर रंगोली का बड़ा महत्व होता है. कलात्मक रंगोली से घर-आंगन चक उठेंगे. परंपरागत फूलों की सजावट से अगल हटकर बाजार गुलजार हो चुका है. शहर के त्रिमूर्ति चौक से बाजार लाईन में रंगोली की दुकाने सजी हुई है. रंगोली से बढऩे के कारण महिला वर्ग विभिन्न रंगो की रंगोलियां खरीदने में काफी उत्साहीत दिखाई दे रही है. जिससे रंगोलियों की दूकानों में महिला वर्ग की काफी भीड़ दिखाई दे रही है.