Congress's historic march will start at Vidhan Bhavan, 175 km grand march will start from today

    Loading

    गड़चिरोली. जिले के विभिन्न प्रलंबित समस्याओं को लेकर राज्य सरकार का ध्यानाकर्षित करने के लिए जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से गड़चिरोली से 175 किमी का भव्य पैदल मोर्चा निकालकर विधानभवन पर दस्तक दी जानेवाली है. इस पैदल मोर्चे की शुरूआत बुधवार 14 दिसंबर को दोपहर 12 बजे स्थानीय इंदिरा गांधी चौक से किया जानेवाला है. इस ऐतिहासिक मोर्चे में कांग्रेस के वरीष्ठ नेताओं के साथ पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं के साथ हजारों से नागरिक जुडनेवाले है, ऐसी जानकारी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष महेंद्र ब्राम्हणवाडे ने आयोजित पत्रपरिषद में दी है. 

    पत्रपरिषद में जानकारी देते हुए ब्राम्हणवाडे ने कहां कि, बिते अनेक वर्षो से जिले के बुनियादी समस्याओं की ओर भाजपा सरकार द्वारा अनदेखी की जा रही है. जिले के 5 तहसीलों को प्रतिवर्ष बारिश के दिनों में बाढ़ का फटका लग रहा है. खासकर तेलंगाना राज्य के बहूचर्चित मेडीगड्डा प्रकल्प के कारण सिरोंचा तहसील के सैंकडों गांवों के साथ हजारो हेक्टेयर खेतजमिन बर्बाद हुई है. यहां के नागरिकों को अस्मानी के साथ ही सरकार के टालमटोल निति के कारण सुलतानी संकटों का सामना करना पड़ रहा है.

    यहां के प्रकल्प बाधितों ने न्याय मांगो को लेकर विगत 26 दिनों से आंदोलन शुरू किया है. किंतु राज्य सरकार ने अबतक इसकी सूध नहीं ली है. जिस कारण राज्य सरकार इसमें महत्वपूर्ण भूमिका लेकर तेलंगाना राज्य से चर्चा कर समस्या हल करे, इसके साथ जिले की विभिन्न समस्याओं को लेकर गड़चिरोली शहर से 175 किमी का पैदल मोर्चा निकालकर नागपुर के विधानभावन पर दस्तक देकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री तथा जिले के पालकमंत्री देवेंद्र फडणवीस को ज्ञापन सौंपा जानेवाला है.

    इस मोर्चे में किसान, खेतमजदूर, युवक, महिला, विद्यार्थी बडी संख्या में सहभागी होने का आह्वान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष महेंद्र ब्राम्हणवाडे ने इस समय किया. पत्रपरिषद में प्रदेश कांग्रेस महासचिव डा. नामदेव किरसान, प्रदेश सचिव डा. नितीन कोडवते, शहर अध्यक्ष सतीश विधाते, वरीष्ठ नेते शंकरराव सालोटकर, अनुसूचित जाति सेल के अध्यक्ष रजनीकांत मोटघरे, पूर्व पार्षद रमेश चौधरी, सुनील चडगुलवार, वसंत राऊत, रूपेश टिकले, अब्दुल पंजवानी, पांडूरंग घोटेकर, वामनराव सावसाकडे, प्रमोद भगत आदि समेत कांग्रेस कार्यकर्ते उपस्थित थे. 

    यह है प्रमुख मांगे 

    मेडीगड्डा बांध के करण जिले के किसानों पर हो रहा अन्याय दूर करे, जिले के नरभक्षी बाघ का तत्काल बंदोबस्त करे, कोनसरी प्रकल्प तत्काल शुरू कर जिले के स्थानीय युवकों को रोजगार दे, जिले के राष्ट्रीय व राज्य महामार्ग की तत्काल मरम्मत कर प्रलंबित विकासकार्यो को निधि उपलब्ध कराएं, किसानों को प्रती एकड सानुग्रह 25 हजार की वार्षिक मदद दे, फसल बीमा धारकों के व्यक्तिगत नुकसान के तुलना में नुकसान मुआवजा दे, कृषि बिजली कनेक्शन मांग होनेवाले किसानों को तत्काल बिजली आपूर्ति करे, वनउपज पर आधारित उद्योग शुरू करे, 20 के कम पटसंख्या होनेवाली स्कूलें बंद न करे, वैद्यकीय महाविद्यालय इस वर्ष के सत्र में शुरू करे, नए बसेस देकर शालेय समय में बससेवा शुरू करे, तहसील स्तर पर एमआईडीसी शुरू करे, जिले के ओबीसी का आरक्षण पूर्ववत 19 प्रश करे, जिले में रिक्त पदों की तत्काल भर्ती करे आदि समेत विभिनन मांगों को लेकर कांग्रेस की ओर से विधानभवन पर दस्तक दी जानेवाली है. 

    मार्गक्रमण के दौरान 7 स्थानों पर विश्राम 

    14 से 21 दिसंबर इस कालावधि में आयोजित 175 किमी भव्य पैदल मोर्चा की शुरूआत शहर के इंदिरा गाधी चौक से दोपहर 12 बजे किया जानेवाला है. पैदल मोर्चा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले, पूर्व मंत्री तथा विधायक विजय वडेट्टीवार, विधायक सुभाष धोटे आदि समेत वरीष्ठ नेताओं की उपस्थिती में निकाली जानेवाली है. विधानभवन पर दस्तक देते हुए मोर्चा के मार्गक्रमण के दौरान आरमोरी, ब्रम्हपुरी, नागभीड, भिवापुर, उमरेड, उटी व नागपुर में आंदोलनकारी विश्राम करेंगे. उक्त मोर्चे में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ जिले के 2 से 4 हजार नागरिक सहभागी होनेवाले हे. ऐसी जानकारी ब्राम्हणवाडे ने पत्रपरिषद में दी.