Gadchiroli News: रोशनी से जगमगाया आसमान; धूमधाम से मनाया गया दीपोत्सव, घर-दूकानों में लक्ष्मीपूजन

Loading

गड़चिरोली. शहर तथा जिले में लोगों ने धूमधाम से उत्साह के साथ दीपावली का त्यौहार मनाया. घरों में आस्था के साथ माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना की गई. विद्युत लाइटिंग व गेंदे के फूलों से घरों को सजाया गया. माता लक्ष्मी के स्वागत के लिए लोगों ने अपने घरों में आम के पत्तों के साथ साथ गेंदे के फूलों की सुंदर तोरणे लगाई थीं.

विभिन्न प्रकार की मिठाइयों तथा फलों और लाही, बताशे का भोग लगाया गया. लोगों ने घरों के सामने और सड़कों पर पटाखे फोड़े. शहर भर में लाखों के पटाखे फोड़े गए. पूरा शहर मानो दीपों की माला से सजा हुआ था. विभिन्न वस्तुएं खरीदने के लिए लोग बाजारों में उपस्थित थे. दिनभर बाजारों में खरीददारी का दौर चलने के बाद शाम के दौरान उत्साह के साथ धनप्रदायिणी माता लक्ष्मी का पूजन किया गया. इसके बाद जोरशोर से पटखों की आतिशबाजी की गई.

आसमान में उड़ते जगमग पटाकों से समूचा आसमान जगमग हो उठाया था. दीपावली के मद्देनजर हर घर व गलियां दीपों से जगमग हो उठी थी. दीपोत्सव पर पूरा आसमापन रोशनी से जगमग हो उठा. पटाखों की आतिशबाजी की गूंज दूर दूर तक सुनाई दी. आसमान में उड़ते रंगबिरंगी राकेट्स आसमान को रंगीन रोशनाई से भर रहे थे. दिपावली का पर्व बच्चों के साथ ही सभी उम्र के लोगों ने उत्साह के साथ मनाया

पाड़वा की आज ग्रामीण अंचल में रहेगी धूम

दीपावली का पर्व 5 दिन का होता है. 10 नवंबर से दिपावली का आगाज हुआ. इसके बाद रविवार को जिलेभर में लक्ष्मी पूजन उत्साह के साथ मनाया गया. शहरों में लक्ष्मीपूजन का उत्साह रहता है. लेकिन ग्रामीण अंचल में लक्ष्मी पूजन के पाड़वा के दिन का अधिक महत्व होता है. इस वर्ष अमावस्या 2 दिन आने के चलते रविवार को लक्ष्मीपूजन मनाने के बाद सोमवार का दिन खाली रहा. वहीं मंगलवार को दीपावली का पाड़वा मनाया जाएगा. ग्रामीण अंचल में इस दिन गोमाता व अन्य मवेशियों की पूजा अर्चना की जाती है. जिससे ग्रामीण अंचल में मंगलवार को दिवाली की धूम रहेगी.