2 हजार की राशी भरने के बावजूद शिक्षक प्रशिक्षण से वंचित, भाजपा शिक्षक आघाडी ने दी आंदोलन की चेतावनी

    Loading

    चामोर्शी. राज्य के वरीष्ठ व चयन श्रेणी को पात्र शिक्षकों की 23 दिसंबर तक शुल्क के साथ पंजीयन किया गया है. इसे 3 माह का कालावधि बितने के बावजूद प्रशिक्षण शुरू करने के कोई हलचले दिखाई नहीं दे रहे है. इस गंभीर विषय की सुध लेकर भाजप शिक्षक आघाडी की राज्य अध्यक्ष डा. कल्पना पांडे, नागपूर विभाग अध्यक्ष अनिल  शिवणकर व पूणे विभाग अध्यक्ष बबनराव उकिर्डे ने पूणे में जाकर शिक्षा आयुक्त विशाल सोलंकी की भेट लेकर प्रशिक्षण के साथ्ज्ञ ही शिक्षकों के अनेक प्रलंबित प्रश्नों पर सकारात्मक चर्चा की. इस दौरान यथाशिघ्र प्रशिक्षण आयोजित न करने पर आंदोलन की चेतावनी दी गई है. 

    वरीष्ठ व निवड श्रेणी के लिए शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए 22 नवंबर 2021 के संचालनालय के परिपत्रक के तहत महाराष्ट्र के हजारों पात्र शिक्षकों ने प्रशिक्षण के लिए ऑनलाईन पंजीयन किया था. प्रशिक्षण के लिए इतिहास में प्रथम बार शिक्षा विभाग की ओर से वरीष्ठ व चयन श्रेणी के प्रशिक्षण हेतु शिक्षकों की ओर से 2 हजार रूपये प्रशिक्षण शुल्क लिया गया. यह बात महाराष्ट्र के शैक्षणिक संस्कृति को अशोभनीय होने का आरेाप अनिल शिवणकर ने बैठक में शिक्षा विभाग पर किया. जिससे महाराष्ट्र के पात्र शिक्षकों की वरीष्ठ व चयन श्रेणी के प्रशिक्षण हेतु सशुल्क पंजीयन होने के बावजूद अबतक प्रशिक्षण का अधिकृत कार्यक्रम तारिखों के साथ निश्चित नहीं किया गया है.

    शुल्क भरने के बावजूद प्रशिक्षण को व्यापक विलंब होना यह बात शिक्षा विभाग के कार्यशैली पर संदेह निर्माण करनेवाली है. राज्य के सभी प्रलंबित बकाया वेतन देयकों को तत्काल प्रशासकिय मान्यता देक आगामी समय में बकाया वेतन मंजूर करने के अधिकार जिला व विभाग स्तर पर ही पूर्ववत करने संदर्भ में सकारात्मक चर्चा हुई. शिक्षा आयुक्त विशाल सोलंकी ने प्रशिक्षण 10 वी, 12 वी की परिक्षाएं समाप्त होने के बाद ऑनलाईन होगा व बकाया वेतन भी आगामी समय में विभाग स्तर पर पूर्ववत मंजूर होगे, इसके लिए सरकार की ओर प्रस्ताव भेजने की बात बैठक में कहीं.

    वरीष्ठ व चयन श्रेणी प्रशिक्षण के तारीख घोषित कर प्रत्यक्ष प्रशिक्षण शुरू करे, सभी बकाया वेतन देयकों को प्रशासकीय मान्यता दे, अन्यथा भारतीय जनता पार्टी शिक्षक आघाडी की ओर से राज्यभर आंदोलन करने की चेतावनी डा. कल्पना पांडे, अनिल शिवणकर, बबनराव उकिर्डे, संतोष कदम, उज्वला नवले, मनोहर माने, ऋषिकेश थोरवे, डा. विकास सावंत, कपिल सावंत ने दी है, ऐसी जानकारी भाजपा शिक्षक आघाडी के सदस्य विजय कोमेरवार ने दी है.