सुगंधित तंबाकू तस्करी का पर्दाफाश, 26 लाख रुपयों का सुगंधी तंबाकू जब्त

    Loading

    • कुरखेड़ा पुलिस की कार्रवाई

    गड़चिरोली. गड़चिरोली जिले समेत संपूर्ण राज्य में सुगंधी तंबाकू पर प्रतिबंध लगाया गया है. फिर भी जिले के पड़ोसी राज्यों से लगातार प्रतिबंधित सुगंधी तंबाकू की तस्करी जारी है. पुलिस विभाग द्वारा कार्रवाईयां करने के बावजूद भी गड़चिरोली जिले में सुगंधी तंबाकू की तस्करी थमने का नाम नहीं ले रही थी.

    ऐसे में पुलिस सुगंधी तंबाकू की तस्करी करनेवाले प्रमुख तस्कर की फिराक में थी. इसी बीच मंगलवार की रात के छत्तीसगढ़ राज्य से प्रतिबंधित सुगंधी तंबाकू की तस्करी होने की गोपनिय जानकारी कुरखेड़ा पुलिस को मिली. जिसके आधार पर पुलिस ने गोठणगांव टी-पाईंट पर नाकाबंदी कर वाहन समेत 26 लाख 46 हजार 800 रूपयों का सुगंधी तंबाकू जब्त किया है.

    कुरखेड़ा पुलिस की इस कार्रवाई से जिले में अवैध तरीके से सुगंधी तंबाकू की तस्करी करनेवालों में खलबली मच गयी है. यह कार्रवाई कुरखेड़ा के उपविभागीय पुलिस अधिकारी साहिल झरकर और थानेदार अभय आष्टेकर के मार्गदर्शन में पुलिस उपनिरीक्षक नारायण शिंदे, पुलिस कर्मी ललित जांभुलकर, नितिन नैताम, रूपेश कालबांधे, कन्नाके आदि ने की है. 

    दो तस्कर पुलिस के गिरफ्त में 

    जिले की कोरची तहसील से छत्तीसगढ़ राज्य सटा हुआ है. इसी राज्य से सर्वाधिक गड़चिरोली जिले में सुगंधी तंबाकू की तस्करी की जाती है. ऐसे में सुगंधी तंबाकू तस्करी का मुख्य केंद्र आरमोरी तहसील का वैरागड़ गांव होने की बात कही जा रही है. वैरागड़ समेत परिसर के गांवों में सर्वाधिक सुगंधी तंबाकू की तस्करी की जाती है.

    इसी बीच मंगलवार की रात छत्तीसगढ़ राज्य से सुगंधी तंबाकू की तस्करी होने की जानकारी मिलते ही कुरखेड़ा पुलिस ने वाहन समेत लाखों रूपये किमत का सुगंधी तंबाकू जब्त किया है. इस मामले में आरमोरी तहसील के वैरागड़ निवासी सलीम माखानी और छग के बोगाटोला निवासी साधु गावड़े को गिरफ्तार किया है. 

    पुलिस की कार्रवाई के बाद तस्करों में मची खलबली

    कुरखेड़ा पुलिस ने मंगलवार की रात बड़ी कार्रवाई करते हुए सुगंधी तंबाकू का पर्दाफाश कर दिया है. वहीं इस मामले में एक प्रमुख तस्कर समेत दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. विशेषत: गिरफ्तार आरोपी यह छग राज्य से सुगंधी तंबाकू की तस्करी कर गड़चिरोली जिले के आरमोरी तहसील समेत अन्य तहसीलों के चील्लर विक्रेताओं  तक पहुंचाते है. लेकिन अब पुलिस की कार्रवाई में सुगंधी तंबाकू का बड़ा जखिरा जब्त होने के कारण जिले के अन्य सुगंधी तंबाकू तस्करों में खलबली मच गयी है. 

    आरमोरी पुलिस ने भी की थी कार्रवाई

    हाल ही में आरमोरी पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत आनेवाले एक गांव में किराए के मकान में डुब्लिकेट सुगंधी तंबाकू बनाए जाने की गोपनिय जानकारी मिलते ही आरमोरी पुलिस ने छापामार कार्रवाई कर  प्रतिबंधित सुगंधी तंबाकू समेत सुगंधी तंबाकू के खाली डिब्बे और सुगंधी तंबाकू पैकींग करने की मशीन जब्त की गई थी. और अब कुरखेड़ा पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. जिससे पुलिस विभाग के इन कार्रवाईयों की सराहना की जा रही है.