जिले में उत्साह के साथ श्री का आगमन, डेढ़ हजार से अधिक जगह पर विराजे बाप्पा

    Loading

    गड़चिरोली. लगातार दो वर्ष तक कोरोना का संकट होने के कारण श्री का आगमन धुमधाम से नहीं हो सका था. लेकिन इस वर्ष कोरोना का संक्रमण कम होने और सभी तरह की पाबंदिया हटाए जाने के कारण श्री के आगमन को लेकर गणेश भक्तों में काफी उत्साह दिखाई दिया. श्रध्दालुओं ने श्री के आगमन की जोर-शोर से तैयारियां की थी. ऐसे में बुधवार को जिले में काफी उत्साह से श्री का आगमन हुआ है.

    प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार जिले में इस वर्ष गड़चिरोली जिले में सार्वजनिक, निजि और एक गांव एक गणपति ऐसे देढ़ हजार से अधिक जगह पर बाप्पा का आगमन हुआ है. बुधवार को गड़चिरोली शहर के सार्वजनिक गणेश मंडल के पदाधिकारियों  द्वारा बाजे-गाजे के साथ बाप्पा को मंड़प तक लाया गया. वहीं बड़े ही उत्साह से बाप्पा को विराजमान किया गया. जिससे आगामी दस दिनों से गड़चिरोली शहर समेत संपूर्ण जिले में धार्मिक वातावरण रहेगा. 

    154 गांवों में एक गांव एक गणपति

    पिछले कुछ वर्षो से गड़चिरोली जिले में एक गांव एक गणपति की संकल्पना चलाई जा रही है. प्रति वर्ष इस मुहिम में गांव हिस्सा लेकर गांव की एकता कायम रखने के लिये एक गांव में एक ही गणपति मूर्ती की स्थापना की जा रही है. इस वर्ष भी गड़चिरोली जिले के अनेक गांवों में एक गांव एक गणपति की संकल्पना के तहत श्री का आगमन किया गया.

    इस संकल्पना के तहत गांव के सभी नागरिक एकजुट होकर भक्तिभाव से श्री की आराधना करते है. विशेषत: एक गांव एक गणपति इस संकल्पना से गांव में विवाद नहीं होते है. जिससे गणेशोत्सव शांतीपूर्ण तरीके से मनाया जाता है. इस वर्ष जिले में 154 गांवों में एक गांव एक गणपति की संकल्पना रखी गयी.

    महिलाओं ने किया गौरी विजर्सन 

    मंगलवार को गौरी माता का पूजन करने के बाद बुधवार को सुबह शहर समीपस्थ बहनेवाली कठानी नदी व शहर के मुख्य तालाब में गौरी विर्सजन किया गया. इस समय महिलाएं काफी उत्साहित दिखाई दे रही है. विर्सजन के दौरान गौरी माता की पुजा-अर्चना कर विजर्सित किया गया. विशेषत: इस वर्ष पर्यावरण को हानि न पहुंचे और पाणी प्रदुषित न हो, इसलिये नगर परिषद द्वारा नदी तट और तालाब परिसर में निर्माल्य फेंकने के लिये सुविधा उपलब्ध कराई गयी थी. जिससे श्रध्दालुओं को बड़ी सुविधा मिली है. 

    गणेशोत्सव में पुलिस का तगड़ा बंदोबस्त:कतलाम

    गड़चिरोली पुलिस थाने के थानेदार अरविंदकुमार कतलाम ने बताया कि, गणेश उत्सव के दौरान किसी भी तरह की अनुचित घटना न घटे, इसलिये शहर में पुलिस और होमगार्ड का तगड़ा बंदोबस्त रखा गया है. हरेक सार्वजनिक गणेश मंड़ल में होमगार्ड की ड्युटी लगाई गयी है. इसके लिये रात के समय पुलिस गस्त करेगी. गणेशोत्सव शांतीपूर्ण तरीके से कराने के लिये पुलिस प्रयास कर रही है. ऐसी बात उन्होंने कही.