अब पोषाहार में प्रोटिनयुक्त बिस्किट, कोरोना महामारी के बाद शिक्षा विभाग का महत्वपूर्ण निर्णय

    Loading

    गड़चिरोली. कोरोना महामारी के कारण बिते ड़ेढ वर्ष से शहर समेत ग्रामीण क्षेत्र के सकूल बंद थे. जिससे इसकी पूर्ति करने के लिए राज्य सरकार ने बच्चों को पोषक आहार देने का निर्णय लिया है. जिसके तहत अब शालेय छात्रों को खिचडी के साथ पोषक व कॅल्शियम मिलने के दृष्टि से बिस्कीट देने का निर्णय शिक्षा विभाग ने लिया है. 

    शिक्षा विभाग के इस निर्णय के के तहत शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के शालेय कक्षा 1 से 8 वीं के छात्रों को सरकार के इस येाजना का लाभ मिलनेवाला है. कोरोना महामारी के बाद वर्तमान स्थिती में कक्षा 1 से 4 तक की स्कूले बंद अवस्था में है. किंतू कक्षा 5 से 12 वीं के कक्षाएं शुरू की गइ्र है. कोरोना नियमावली अंतर्गत उक्त छात्रों को ज्ञानार्जन किया जा रहा है.

    इस दौरान शालेय बच्चों को दिए जानेवाले पोषाहार में अब पोषक व स्वादिष्ट भोजन का समावेश किया गया है. इस संदर्भ में शिक्षा विभाग ने मेन्यू कार्ड तैयार किया है. इसमें छात्रों को खिचडी के साथ पोषक कैल्शियम तथा प्रोटीनयुक्त भोजन दिया जानेवाला है. इसमें पोषक तत्व के युक ऐसे बिस्कीट का समावेश किया गया है. जिले के सरकारी अनुदानित शालेय विद्यार्थियों को यह बिस्कीट दिए जानेवाले है. इसका लाभ खासकर दुर्गम व ग्रामीण क्षेत्र के शालेय छात्रों को होनेवाला है. 

    पोषक बिस्कीट 

    शालेय बच्चों को न्युट्रिशियम स्लाईस के रूप में संबोधित किए जानेवाले कैल्शियम व प्रोटिनयुक्त बिस्किट दिया जानेवाला है. शालेय बच्चों को खिचडी का स्वाद प्राप्त होता है. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को आहार में ज्वारी, बाजरी, चावल व सोयाबीन का समावेश होता है. मात्र अब छात्रों को इससे तैयार होनेवाले स्वादिष्ट बिस्कीट प्राप्त होनेवाले है. इसके लिए सरकार ने नया मेन्यू कार्ड तैयार किया है.