रब्बी के बचे धान की होगी खरीदी? किसान चिंता न करे, उपमुख्यमंत्री ने दिया आश्वासन

    Loading

    गड़चिरोली. विदर्भ के साथ गड़चिरोली जिले में रब्बी सीजन में केवल 30 प्रश धान की खरीदी कर समय के पूर्व खरीदी केंद्र बंद किए गए. जिससे किसानों पर व्यापक संकट आया है. रब्बी सीजन में करीब 70 प्रश धान की खरीदी बाकी है.

    इस संदर्भ में हाल ही में विदर्भ के विधायकों के साथ विधायक डा. देवराव होली, विधायक कृष्णा गजबे ने नवनियुक्त उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात कर रब्बी सीजन की बाकी बचे धान की खरीदी करने की मांग ज्ञापन से की है. इस समय उपमुख्यमंत्री ने विधायक के साथ ही किसानों को चिंता न करे, ऐसा आश्वासनभरा जवाब देने से, रब्बी सीजन में बाकी बचे धान की खरीदी होने की आंस जग गई है. 

    विदर्भ के गड़चिरोली, चंद्रपुर, गोंदिया, भंडारा, नागपुर यह धान के प्रमुख उत्पादक जिले है. इन जिलों में इस वर्ष के रब्बी सीजन के धान की खरीदी रूकी हुई है. इस वर्ष खरीफ सीजन के धान को महाविकास आघाडी सरकार ने बोनस नहीं दिया. जिससे किसानों में व्यापक रोष हे. रब्बी सीजन के धान की 30 प्रश ही खरीदी कर खरीदी केंद्र बंद किए गए. जिस कारण किसान संकटों में घिरा है.

    जिससे किसानों के रब्बी सीजन के 70 प्रश धान की खरीदी संदर्भ में सरकार तत्काल निर्णय ले व खरीफ सीजन 2021-22 के धान को बोनस देने की मांग विदर्भ के विधायकों के साथ विधायक डा. होली ने ज्ञापन से की है. इस समय उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने किसान कोई चिंता न करे, किसानों का धान जल्द ही खरीदी किया जाएगा. ऐसा आश्वासन विधायक को उपमुख्यमंत्री ने विधायक को दिया है. 

    विदर्भ के इन विधायकों की उपमुख्यमंत्री से चर्चा 

    रब्बी सीजन के किसानों की पूर्ण धान खरीदी न करते ही समय के पूर्व ही खरीदी केंद्र बंद किए जाने से विदर्भ के 70 प्रश किसान धान बिक्री से वंचित है. जिससे इन किसानों का बाकी बचा धान तत्काल खरीदी कर किसानों को राहत दे, इस मांग का ज्ञापन विदर्भ के विधायकों ने संयुक्त हस्ताक्षर में ज्ञापन उपमुख्यमंत्री को सौंपा है.

    इस चर्चा के दौरान विधायकों ने किसानों की स्थिती उपमुख्यमंत्री के समक्ष रखते हुए न्याय देने की मांग की. इस समय विधायक डा. परिणय फुके, विधायक विनोद अग्रवाल, विधायक विजय रहांगडाले, विधायक टेकचंद सावरकर तथा गड़चिरोली विस क्षेत्र के विधायक डा. देवराव होली, आरमोरी विस क्षेत्र के विधायक कृष्णा गजबे उपस्थित थे. 

    बोनस नहीं मिलने से किसानों में रोष

    इस वर्ष खरीफ सीजन के धान को महाविकास आघाडी सरकार ने बोनस नहीं दिया है. जिसके चलते किसानों में रोष है. वहीं रब्बी सीजन में करीब 70 फिसदी धान बिक्री बिना पड़ा है. जिस कारण किसान गंभीर संकटों से घिर गया हे. इन किसानों को न्याय मिले, इस उद्देश से हाल ही में विदर्भ के विधायकों के साथ विधायक डा. होली ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से चर्चा की. उपमुख्यमंत्री ने भी इसे आश्वासनात्मक जवाब देने से रब्बी सीजन के किसानों का बाकी बचा धान खरीदी होने की संभावना व्यक्त हो रही है.