दो गांवों के लोग चार महीने से अंधेरे में, अमृत महोत्सवी वर्ष भी नरकीय यातना भुगत रहे आदिवासी

    Loading

    एटापल्ली. एक तरफ संपूर्ण देश आजादी का 75 वां वर्ष अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है. इस उपलक्ष्य सरकार अपने विभिन्न विभागों के माध्यम से सरकारी योजनाएं गांव-गांव में कार्यक्रम आयोजित कर लोगों तक पहुंचा रहा है. लेकिन दुसरी ओर जिले के आखरी छोर पर बसी आदिवासी बहुल और नक्सल प्रभावित तहसील के रूप में पहचाने जानेवाले एटापल्ली तहसील के दो गांवों के लोग पिछले चार माह से अंधेरे में होने का मामला सामने आया है.

    इस तहसील के पंदेवाही व पुनागुड़ा गांव के लोग अमृत महोत्सवी वर्ष में भी नरकीय यातना भुगतने में विवश हो गये है. बिजली आपुर्ति नियमित रूप से शुरू करने संदर्भ में अनेक बार बिजली विभाग का ध्यानाकर्षण  कराने के बाद भी बिजली आपुर्ति शुरू नहीं होने से संबंधित गांवों के लोग अंधेेरे में जीवनयापन कर रहे है.

    ग्रामीणों ने दी बिजली कार्यालय पर दस्तक 

    पिछले चार माह से दोनों गांव की बिजली आपुर्ति बंद पड़ी है. ऐसे में यह क्षेत्र पुरी तरह जंगल व्याप्त होने के कारण इस क्षेत्र में जंगली हिसंक पशुओं का खतरा मंडऱा रहा है. गांवों में नियमित बिजली आपुर्ति करने संदर्भ में ग्रामीणों ने अनेक बार बिजली विभाग के अधिकारियों से मांग की. लेकिन अधिकारियों की उदासिनता के चलते अब तक बिजली आपुर्ति शुरू नहीं हो पायी है. आखिरकार निराश ग्रामीणों ने बुधवार को राजमुद्रा फाऊंडेशन के नेतृत्व में बिजली कार्यालय पर दस्तक देकर उपअभियंता को मांगों का ज्ञापन सौंपा है.

    इस समय फाऊंडेशन के अध्यक्ष अनिकेत मामीडवार, नपं के निर्माण सभापति राघव सुल्वावार, मनीष ढाली समेत दिवाकर तलांड़े, वासुदेव घोस, तिरूपति चापले, प्रसंजीत करमरकर, वाजीद शेख, संकेत पुलुरवार, आशिष बक्षी, दमण मेडीवार, अमित सोनी, प्रभाकर मड़ावी, ईश्वर सोयाम, सुरज सोयाम, चंद्रा तलांड़े, बिचु तलांड़े, रूपेश सोयाम, दौलत मड़ावी, सीताराम तलांड़े समेत अन्य ग्रामीण उपस्थित थे. 

    8 वर्षो से नहीं मिला मिटर 

    ग्रामीणों ने शिकायत में कहां कि, संबंधित दो गांवों में पिछले चार माह से बिजली आपुर्ति बंद है. लेकिन वर्ष 2014 में जीन लोगों ने बिजली मिटर पाने के लिये डिमांड राशि भरी थी. ऐसे लोगों को अब तक बिजली मिटर नहीं मिला है. बिजली मिटर पाने के लिये संबंधित लोग आए दिन बिजली कार्यालय के चक्कर काट रहे है. लेकिन बिजली विभाग की उदासिनता के चलते अब तक बिजली मिटर नहीं मिलने की बात आंदोलनकर्ता ग्रामीणोंं ने कही है. 

    जल्द हल होगी बिजली की समस्या: मदामे

    एटापल्ली के बिजली उपअभियंता हितेश मदामे ने कहां कि, बिजली की समस्या को लेकर ग्रामीण आज कार्यालय में आए थे. उनकी समस्या जानने के बाद गुरूवार को बिजली की समस्या से राहत देने की बात कही गई. वहीं गुरूवार को ही बिजली कर्मचारी गांव में पहुंचकर बिजली की समस्या हल करेंगे, ऐसी बात उन्होंने कही.