Ayodhya Ram Mandir

Loading

गड़चिरोली. भगवान प्रभु रामचंद्र की जन्मस्थली अयोध्या में निर्माण किए गए मंदिर में सोमवार को भगवान श्रीराम विराजमान होनेवाले हैं. 22 जनवरी को अयोध्या में ही नहीं समूचे देशभर में प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव मनाया जा रहा है. जिससे प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव के मद्देनजर गड़चिरोली जिले में भी व्यापक तैयारिया अंतिम चरण में हैं. श्रीराम प्राण-प्रतिष्ठा के चलते गड़चिरोली शहर के साथ ही जिलेभर के मंदिर भव्य पंडाल, आकर्षक रोशनाइयों से सजाएं गए हैं. वहीं मंदिरों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. श्रद्धालुओं ने अपने आवासों पर भगवा ध्वज लहराएं हैं. वहीं चौराहों को पताकाओं से सुसज्जित किया गया है. ‘प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव’ का उत्साह जन-जन, भक्तगणों में दिखाई दे रहा हैं. 

मंदिरों में होंगे विभिन्न कार्यक्रम

शहर समेत जिले के मंदिरों को आकर्षक रोशनाई की गई है. शहर के रामपुरी वार्ड में स्थित श्रीराम मंदिर परिसर, रामनगर में स्थित राम मंदिर परिसर के साथ ही शहर के विभिन्न मंदिरों को सजाया गया है. मंदिरों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव के मद्देनजर गड़चिरोली शहर में मकानों पर भगवा लहराया है. शहर के इंदिरा गांधी चौक, मार्केट लाइन समेत विभिन्न चौराहे भगवी पताकाओं से सजाएं गए हैं. राम प्रतिष्ठापना उत्सव का सर्वत्र उत्साह नजर आ रहा है. मंदिरों में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान होंगे. 

आज घर-घर जलेंगे दीप

अयोध्या में मंदिर में रामलला विराजमान होनेवाले हैं. प्रभु का यह उत्सव समूचे देश में मनाने का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी. देशभर में दीपोत्सव मनाने का आह्वान किया गया है. जिसके तहत जिले में भी सोमवार को दीपोत्सव मनाया जाएगा. जिससे घर-घर दिप जलनेवाले है. 

जगह जगह महाप्रसाद का वितरण 

शहर समेत जिलेभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. अनेक स्थानों पर मिठाई बांटने व महाप्रसाद का वितरण करने का नियोजन किया गया है. जिससे श्रीराम प्राण-प्रतिष्ठा के मद्देनजर जगह-जगह महाप्रसाद का वितरण किया जाएगा. अनेक संगठनों के साथ ही श्रद्धालुओं द्वारा स्वयंस्फूर्ति से कार्य किया जाएगा. 

कुरखेड़ा में निकलेगी कलश यात्रा 

अयोध्या में श्रीराममंदिर में प्रभु रामचंद्र की प्राण-प्रतिष्ठा की जानेवाली है. मद्देनजर कुरखेड़ा तहसील के श्रद्धालुओं में व्यापक उत्साह दिखाई दे रहा है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अयोध्या समिति कुरखेड़ा की ओर से 22 जनवरी को कलश यात्रा, पूजा-अर्चना, धार्मिक अनुष्ठाण, भजन, दीपोत्सव, महाप्रसाद आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. सुबह 8 बजे स्थानीय हनुमान मंदिर से कलश यात्रा निकाली जानेवाली है.