MP Assembly Election 2023
MP Assembly Election 2023

Loading

गड़चिरोली. राज्य के विभिन्न कारणों से रिक्त हुए करीब 2 हजार 620 ग्राम पंचायत के सदस्य तथा सिधे सरपंच पद के रिक्त पद के उपचुनाव का कार्यक्रम राज्य चुनाव आयोग ने 6 अप्रैल को घोषित किया है. इसमें अहेरी तहसील के 5 ग्राम पंचायत के सरपंच व सदस्य पद के लिए 18 मई को प्रत्यक्ष उपचुनाव लिया जानेवाला है. 

अहेरी तहसील के ग्राम पंचायत नागेपल्ली (प्रभाग क्र. 5 अनु. जनजाति महिला आरक्षित), पल्ले (प्रभाग क्र. 1 अनु. जनजाति महिला आरक्षित व प्रभाग क्र. 3 अनु. जनजाति), व्येंकटरावपेठा (प्रभाग क्र. 2 अनु.जनजाति महिला आरक्षित), रेगुलवाही (अनु. जनजाति) व मेडपल्ली (अनुसूचित जनजाति) आदि तथा प्रत्यक्ष चुनाव लिए जानेवाले है. तहसीलदार ने चुनाव का नोटीस प्रसिद्ध करने का 18 अप्रैल (मंगलवार), नामांकन मंगाने व पेश करने की तारिख व समय 25 अप्रैल से 2 मई समय 11 से दोपहर 3 बजे तक, नामांकनों की छटनी करने की तारीख व समय 3 मई को सुबह 11 बजे से छटनी समाप्त होने तक, नामांकन पिछे लेने तथा अंतिम रूप से चुनाव लढ़नेवाले उम्मीदवारों की सूचि 8 मई को प्रसिद्ध की जाएगी.

चुनाव आयोग की ओर से अहेरी तहसील के ग्रामपंचायत नागेपल्ली, पल्ले, व्येंकटरावपेठा, रेगुलवाही व मेडपल्ली के रिक्त सदस्य पद के लिए चुनाव का कार्यक्रम घोषित करते ही इस चुनाव के लिए सभी राजनितिक दलों की हलचले तेज हुई है. चुनाव में दमदार प्रत्याशी चुनावी मदानी में उतारने हेतु उम्मीदवारों को टिटोलना जारी है. वहीं टिकट पाने के लिए इच्छूक प्रत्याशी भी राजनितिक पदाधिकारियों के यहां चक्करे काटते नजर आ रहे है. जिससे संबंधित गांव में राजनितिक वातावरण गर्माता नजर आ रहा है. 

फैसला आने तक आचार संहिता लागू 

अहेरी तहसील के 5 ग्राम पंचायत के उपचुनाव के लिए मतदान का कार्यक्रम घोषित किया गया है. 18 मई को प्रत्यक्ष मतदान होनेवाला है. इस ग्राम पंचायत के कार्यक्षेत्र में 6 अप्रैल से चुनावी नतिजे आने तक आचार संहिता लागु रहेगी. 

प्रत्याशियों की खर्च मर्यादा निश्चित 

ग्राम पंचायत के सदस्य पद के प्रत्याशी द्वार किए जानेाले खर्च की सुधारित मर्यादा चुनाव आयोग ने निचित की है. जिसके तहत 7 सदस्य संख्या होनेवाले ग्रापं के लिए 25 हजार रूपये, 11 से 13 सदस्य संख्या होनेवाले ग्रापं के लिए 35 हजार तो 15 से 17 सदस्य संख्या के लिए 50 हजार रूपये इतनी मर्यादा है. नामांकन के साथ अनुसूचित जाति अथवा अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित जगह के लिए रूपये 100 व ,सुले प्रवर्ग के लिए रूपये 500 इतनी राशी अनामत राशी रहेगी.