आज से शुरू होगा देश का दुसरा महाकुंभ मेला, 5 लाख के करीब श्रद्धालुओं की रहेगी उपस्थिती

    Loading

    गड़चिरोली. देश के दुसरे महाकुंभ के रूप मे परिचित सिरोंचा तहसील के प्राणहिता नदी पर 13 अप्रैल से पुष्कर मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस मेले में महाराष्ट्र राज्य समेत पड़ोस के तेलंगाना और छत्तीसगढ़ राज्य के लाखों श्रध्दालु उपस्थिति दर्शाते है. प्राणहिता नदी में स्नान करने के बाद कालेश्वर स्थित मंदिर का दर्शन लेते है.

    हर 12 वर्ष में एक बार आयोजित होनेवाले इस पुष्कर मेला संदर्भ में जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां शुरू की गई है. मेले में आनेवाले श्रध्दालुओं को किसी भी तरह की असुविधा न हो, इसलिये सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम बड़ी तेजी से किया जा रहा है. इसके अलावा विभिन्न कार्य कर जिला प्रशासन मेले में आनेवाले श्रध्दालुओं का स्वागत कर रहा है. 

    तीन माह पहले से शुरू है कार्य 

    12 वर्ष की कालावधि के बाद प्राणहिता नदी पर पुष्कर मेले का आयोजन होनेवाला है. जिसके मद्देनजर पिछले तीन माह से यहां पर सेवा-सुविधाएं उपलब्ध कराने का कार्य शुरू है. जिसमें श्रध्दालुओं के लिये नदी तट पर जगह तैयार करने, स्वच्छतागृह तैयार करने, पानी का प्रबंधन, बिजली आपुर्ति समेत अन्य आवश्यक नियोजन के लिये लगनेवाली मदद इसके लिये तैयारी करने की सूचना जिलाधिश संजय मीणा ने दी है. विशेषत: तेलंगाना प्रशासन से समन्वय रख नियोजन किया गया है. वहीं मंदिर प्रबंधक से चर्चा कर श्रध्दालुओं के आवागमन का मार्ग निश्चित किया गया है. 

    पुलिया बनने से श्रध्दालुओं को बड़ी राहत 

    इससे पहले वर्ष 2010 में आयोजित पुष्कर मेले के दौरान तेलंगाना और महाराष्ट्र से आनेवाले श्रध्दालुओं के लिये प्राणहिता नदी पर पुलिया नहीं था. जिससे दोनों राज्यों से आनेवाले श्रध्दालुओं को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. लेकिन इस कालावधि में नदी पर पुलिया निर्माण होने के कारण इस वर्ष पुष्कर मेले में श्रध्दालुओं की संख्या में बढऩे की संभावना है. विशेषत: करीब 5 लाख श्रध्दालुओं के हिसाब से यात्रा का नियोजन किया गया है. 

    पुष्कर मेले के लिये पालकमंत्री शिंदे ने दिये 10 करोड़ 

    राज्य के नगर विकास मंत्री तथा जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे से पुष्कर मेले के लिये जिला नियोजन निधि में से 10 करोड़ रूपये देने की बात जाहीर की थी. जिससेे आवश्यक सेवा-सुविधा उपलब्ध कराने में उक्त निधि की मदद हुई. पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्थानीय प्रशासन के साथ ही जिला प्रशासन के साथ तैयारियां संदर्भ में अनेक बार बैठक लेकर चर्चा की. जिले में क वर्ग पर्यटन सूची मेें 6 जगहों का समावेश करने का प्रस्ताव 18 जनवरी 2022 को पारित किया गया है. जिसमें पुष्कर मेला जीस जगह पर आयोजित होता है, वहां के प्राणहिता नदी का सिरोंचा घाट, नगरम घाट व टेकाड़ा घाट का समावेश किया गया है. जिससे भविष्य में संबंधित जगह पर पर्यटन विषयक कार्य किए जाएंगे. 

    श्रध्दालुओं के लिये विभिन्न सेवा-सुविधाएं उपलब्ध 

    सिरोंचा शहर समीपस्थ दो जगह पर प्राणहिता नदी पर स्नान करने के लिये नदीघाट है. एक विठ्ठलेश्वर मंदिर समीपस्थ तो दुसरा नगरम के पास है. इन दोनों  जगह पर पुष्कर के दौरान आनेवाले श्रध्दालुओं को असुविधा न हो, इसलिये दोनों जगह पर पुलिस चौकी, कंन्ट्रोल रूम समेत सीसीटीवी कैमेरे लगाए गए है. पुष्कर संदर्भ में सनियंत्रण रखने के लिये प्रशासन के विभिन्न विभागों के टेंट लगाए गए है. इलेक्ट्रानिक बोट की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है. दोनों जगह पर पिने के पानी की सुविधा समेत नदी घाट पर सिमेंट सड़क तैयार किया गया है. करीब 60 लाईट समेत 5 हाईमास्ट लगाए गए है. प्रशासन व स्वास्थ्य  सुविधा के लिये 20 टेंट लगाए गए है.

    सचिन अडसूल, जिला सूचना अधिकारी, गड़चिरोली