आज कक्षा 12वीं की परीक्षा, शिक्षा विभाग की तैयारियां पूर्ण

    Loading

    • 184 केंद्रों पर 13 हजार 168 छात्र देंगे परिक्षा

    गड़चिरोली: गत वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं की बोर्ड की परिक्षा नहीं  हो पायी थी. स्कूल और छात्रों का मूल्यांकण कर नतिजे घोषित किए गए थे. लेकिन इस वर्ष राज्य समेत जिले में कोरोना का संक्रमण काफी हद तक कम होने के कारण राज्य सरकार ने कक्षा 12 वीं की बोर्ड की परिक्षा परिक्षा केंद्रों पर लेने का निर्णय लिया है.

    वहीं 4 मार्च से संपूर्ण राज्य में कक्षा 12 वीं की परिक्षा आरंभ हो रही है. इधर गड़चिरोली जिले में शिक्षा विभाग द्वारा परिक्षा को लेकर समुचित तैयारियां की है. इस वर्ष जिले में कक्षा 12 वीं के लिये कुल 184 परिक्षा केंद्र रखे गये है. जिसमें छात्र-छात्राएं ऐसे कुल 13 हजार 168 परिक्षणार्थी परिक्षाा देंगे. ऐसी जानकारी शिक्षा विभाग से मिली है. 

    7 उड़ानदस्तों की रहेगी पैनी नजर 

    इस वर्ष जिले में परिक्षा केंद्र बढ़ाए गए है. इससे पहले हुई बोर्ड परिक्षा के तुलना में अधिक परिक्षा केंद्र बढ़ाकर 184  किए गए है. जिससे इन परिक्षा केंद्रों पर नजर रखने के लिये शिक्षा विभाग द्वारा 7 उडानदस्तों का गठण किया गया है. जिसमें माध्यमिक, प्राथमिक शिक्षाधिकारी का प्रत्येकी एक उडानदस्ते समेत निरंतर शिक्षाधिकारी, प्राचार्य, डायट और जेष्ठ अधिष्ठाता के उड़ान दस्ते का समावेश है. यह उड़ानदस्ते परिक्षा कालावधि में प्रतिदिन परिक्षा केंद्रों पर पहुंचकर जांच करेंगे.

    इस बार छात्रों को आधा घंटा मिलेगा अतिरिक्त समय 

    इस बार शैक्षणिक सत्र शुरू होने में विलंब हुआ. वहीं बीच में कोरोना का संक्रमण बढऩे के कारण स्कूल और महाविद्यालय बंद रखने की नौबत आन पड़ी है. ऐसे में छात्रों को परिक्षा के दौरान में पर्चे लिखने के लिये आधा घंटा अतिरिक्त समय दिया जाएगा. ऐसी जानकारी माध्यमिक शिक्षा विभाग से मिली है. विशेषत: इस बार परिक्षा केंद्रों की संख्या बढऩे के कारण परिक्षा कालावधि में जीस दिन जीस विषय का पेपर होगा, उस दिन संबंधित विषय शिक्षक को परिक्षा केंद्र में जाने से मनाई की गई है. 

    परिक्षणार्थी छात्रों की बढ़ेगी संख्या:निकम

    माध्यमिक शिक्षाधिकरी राजकुमार निकम ने बताया कि, इस बार परिक्षा शुरू होने के पहले दिन तक परिक्षा का आवेदन भरने की प्रक्रिया चल रही है. जिसके कारण कक्षा 12 वीं के परिक्षा में पेपर देनेवाले छात्रों की संख्या बढऩे की संभावना होने की बात उन्होंने कही. साथ ही इस वर्ष एक कक्षा में केवल 24 छात्रों को बिठाने का नियोजन किया गया है. वहीं सरकार द्वारा लागु किए गए सभी नियमों का पालन कर परिक्षा लेने की प्रक्रिया चलाई जाएगी, ऐसी बात भी उन्होंने कही.