कुरखेड़ा तहसील मुख्यालय समिप पहुंचे जंगली हाथी, धान फसलों का पहुंचा रहे क्षति

    Loading

    • वनविभाग ने की सतर्कता बरतने की अपिल

    गड़चिरोली. एक माह पहले गड़चिरोली जिले के जंगल में पहुंचा जंगली हाथियों का दल वर्तमान स्थिति में वड़सा वनविभाग में है. काफी दिनों तक इस वनविभाग के मालेवाड़ा वनपरिक्षेत्र के जंगल में विचरण करते हुए जंगली हाथियों ने लोगों घरों को क्षति पहुंचाने के साथ ही धान फसलों को नुकसान पहुंचाया था. अब जंगली हाथियों का दल कुरखेड़ा वनपरिक्षेत्र में दाखिल हो गया है.

    विशेषत: यह दल कुरखेड़ा तहसील मुख्यालय से केवल 5 किमी दुर मालदुगी-वाघेडा परिसर में होने की जानकारी मिली है. जिसके कारण क्षेत्र के किसान व नागरिकों में हदशत का वातावरण निर्माण हो गया है. विशेषत: इस क्षेत्र में भी जंगली हाथी धान फसलों का नुकसान पहुंचाने से किसानों का भारी नुकसान हो रहा है. 

    अब तक अनेक हेक्टेयर धान फसलों की तबाही 

    जंगली हाथियों का समूह वड़सा वनविभाग में दाखिल होने के बाद घरों को क्षति पहुंचाने के साथ ही धान फसलों का नुकसान पहुंचा रहा है. वड़सा वनविभाग में विभिन्न गांवों के जंगली हाथियों के दल के अनेक हेक्टेयर धान फसलों को तबाह करने की जानकारी मिली है. इधर वनविभाग द्वारा नुकसानग्रस्त क्षेत्र का पंचनामा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जिससे वनविभाग तत्काल नुकसानग्रस्त किसानों को मुआवजा दे, ऐसी मांग जोर पकड़ रही है.

    बंगाल के टिम में बढ़ी सदस्यों की संख्या

    जंगली हाथियों का समूह जिले के जंगल में दाखिल होने के बाद उत्पात मचाने का सिलसिला जारी है. कुछ दिन पहले वनविभाग में जंगली हाथियों पर नजर रखने और उन्हें गांवों में घुसने से रोकने के लिये बंगाल से 8 सदस्यीय टिम को बुलाया था. उक्त टिम स्थानीय वनकर्मियों के साथ व ग्रामीणों के साथ मिलकर जंगली हाथियों को गांव में न घुसने देने का प्रयास कर रही थी. लेकिन जंगली हाथियों का उत्पात जारी होने के कारण अब टिम में सदस्यों की संख्या बढ़ा दी गई है. जिसमें वर्तमान स्थिति में कुल 35 सदस्य होने की जानकारी मिली है.

    वनविभाग ने की सतर्कता बरतने की अपिल

    वर्तमान स्थिति में जंगली हाथियों का समूह कुरखेड़ा तहसील मुख्यालय से 5 किमी दुरी पर होकर जंगली हाथी धान फसल और घरों को नुकसान न पहुंचाए, इसलिये वनविभाग द्वारा विशेष उपाययोजना की जा रही है. लेकिन नागरिकों को भी सतर्कता बरतनी बेहद जरूरी है. नागरिक हाथियों को देखने के मोह में अपनी जान मुश्किल में न  ड़ाले, और सतर्कता बरते, ऐसी अपिल वनविभाग द्वारा की गई है.