4 साल के विरांश कुशल चोपड़ा ने बनाया इंडिया और एशिया बुक ऑफ रिकार्ड

    • 5 मिनट में 80 प्रश्नों के उत्तर देकर रचा कीर्तिमान

    गोंदिया. यह जरुरी नहीं की आप बड़े हैं और अनुभवशील तो ही आप कुछ कर सकते हैं, बल्कि छोटी उम्र में भी बड़ों से ज्यादा बेहतर किया जा सकता है, विशेषकर शिक्षा के क्षेत्र में तो जरुर, यही कारण है कि अनेक विलक्षण प्रतिभा के बच्चों ने कम उम्र में भी भारत का गौरव बढ़ाने का कार्य किया है, एैसा ही रिकार्ड गोंदिया के नन्हे बालक विरांश कुशल चोपड़ा ने भी बनाया है.

    जिसने मात्र 4 वर्ष की उम्र में इंडिया   व एशिया स्तर की एक स्पर्धा में 5 मीनट में 80 प्रश्नों के उत्तर दे दिए. बड़ी बात यह थी कि जो प्रश्न किए गए थे वो प्रश्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सामान्य ज्ञान से जुड़े थे, जिसके संदर्भ में प्रश्नों का उत्तर देकर वीरांश ने पुरे  भारत में और एशिया में इकलौते बच्चे के रुप में विजेता की ट्राफी और एक बड़ा रिकार्ड छोटी सी उम्र में अपने नाम कर लिया.

    उल्लेखनीय है कि  विरांश स्थानीय चार्टर अकांउटेंट कुशल चोपड़ा के पुत्र  व वरिष्ठ गारमेंट उद्यमी नवरतन चोपड़ा के पौत्र हैं, जिसके संदर्भ में  कुशल चोपड़ा ने बताया कि जिलाधीश नयना गुंडे ने विरांश का हौसला बढ़ाते हुए उसका सम्मान किया.  विरांश की इस सफलता के पीछे विशेष रुप से विरांश की मम्मी पायल कुशल चोपड़ा को इसका श्रेय जाता है, जिन्होंने उसे तैयार करने के लिये कड़ी मेहनत की.