Political parties have not given any reason for selecting 212 candidates in elections: ADR
File Photo

    Loading

    गोंदिया. जिले में 21 दिसंबर को जिला परिषद, पंचायत समिति व नगर पंचायत के चुनाव होंगे. इस बीच, दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के एक नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की खोज को लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है. कोरोना के एहतियाती नियमों का सख्ती से पालन करना होगा. इसलिए इस चुनाव के दौरान कुछ नए नियम लागू किए गए हैं.

    सामान्य प्रशासन विभाग की उप जिलाधीश स्मिता बेलपत्रे ने जिलाधीश कार्यालय में आयोजित पत्रकार परिषद में बताया कि  जिला परिषद, पंचायत समिति व नगर पंचायत चुनाव के प्रचार के लिए उम्मीदवार सहित 5 लोग शामिल होंगे. इस दौरान उन्हें मास्क का उपयोग करना अनिवार्य होगा.

    जाहीर सभा लेते समय मैदान में कुल 50 प्रश. लोग ही उपस्थित रह सकेंगे. हर एक ने मास्क लगाना चाहिए इसका ध्यान रखना होगा. चुनाव के दौरान रोड शो करने के लिए केवल 5 वाहनों का उपयोग किया जा सकेगा. वहीं ग्रापं चुनाव के लिए 3 वाहनों का उपयोग करना होगा. चुनाव के दौरान कोरोना नियमों का पालन कडाई से करना होगा. जिले में जिप के 53, पंस के 106 व 3 नपं की 51 सीटों के लिए 21 दिसंबर को चुनाव होंगे. वहीं 64 ग्रापं के उपचुनाव के बारे में भी उपजिलाधीश स्मिता बेलपत्रे ने जानकारी दी.

    गोंदिया व तिरोडा नप में बढेगी सीटे

    शासन के नए निर्णय अनुसार गोंदिया नप के सदस्यों की संख्या 42 से 44 होकर एक प्रभाग बढेगा. वहीं तिरोडा नप के सदस्यों की संख्या 17 से 20 हो गई है. यहां चुनाव घोषित होने के बाद नए सदस्यों की संख्या अनुसार चुनाव लिए जाएंगे.

    आमगांव नप का कच्चा प्रारुप मांगा

    आमगांव नगर परिषद या नगर पंचायत इस पर सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दाखल होने से आज भी यहां चुनाव घोषित नहीं हुआ है. लेकिन राज्य चुनाव आयोग ने आमगांव नप की प्रभाग रचना निश्चित कर उसका कच्चा प्रारुप 2 दिसंबर तक प्रस्तुत करने बताया है. जिसके अनुसार प्रारुप तैयार करने की प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी मुख्याधिकारी करण चव्हान ने दी.

    फूलचुर नपं का निर्णय जिप चुनाव के बाद

    शहर से लगे फूलचुर ग्राम पंचायत को नगर पंचायत का दर्जा देने की मांग स्थानीय नागरिकों द्वारा जिला प्रशासन से की गई थी. इसके बाद इस संदर्भ में प्रस्ताव शासन के पास भेजा गया. लेकिन जिप व पंस चुनाव होने के बाद इस संदर्भ में निर्णय लिया जाएगा ऐसी भी जानकारी मुख्याधिकारी चव्हाण ने दी.