Gondia

    Loading

    गोंदिया. केंद्र सरकार के माध्यम से क्रियान्वित किए जा रहे स्वच्छता अभियान अंतर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में गोंदिया शहर नप ने संपूर्ण देश में 112वां क्रमांक हासिल किया है. इसमें विशेष बात यह है कि पिछले वर्ष गोंदिया नप ने स्वच्छ सर्वेक्षण में 135वां क्रमांक प्राप्त किया था. जिससे नप ने अच्छा कार्य किया है यह कहने में कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी.

    स्वच्छ वातावरण से निरोगी स्वास्थ्य सकारात्मक विचार बढ़ते है. जिससे केंद्र सरकार ने स्वच्छता अभियान शुरू किया है. यह अभियान केवल नप व शासकीय मशीनरी तक सीमित न रहे बल्कि उसमें नागरिकों की भी सहभागिता हो इसके लिए उनमें भी स्वच्छता संबंधी भाव निर्माण किया जा रहा है.

    इसके लिए नप को विभिन्न घटक निर्धारित कर दिए गए है. जिसमें नागरिकों का भी सहयोग लिया जा रहा है. इसके बाद किए गए कार्यो का स्वच्छता सर्वेक्षण कर शहरों को क्र.दिया जाता है. इसके अनुसार स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में गोंदिया ने 112 वां क्र. हासिल किया है. इसमें भी निर्धारित किए गए विभाग के 372 शहरों में गोंदिया ने उक्त क्र. हासिल किया है.

    गोंदिया टॉप 5 में रहेगा-चव्हान

    इस संबंध में नप के मुख्याधिकारी करणकुमार चव्हान ने बताया कि गोंदिया नप के पास घनकचरा व्यवस्थापन प्रकल्प के लिए स्वयं की जगह नहीं होने से प्रकल्प खड़ा नहीं किया जा सका है. अब जगह के लिए प्रयास शुरू है. एक बार प्रकल्प का निर्माण हो जाए तो गोंदिया राज्य के टॉप 5 में रहेगा.

    घनकचरा प्रकल्प न होना भारी पड़ा

    शहर में स्वच्छता के लिए नप द्वारा अच्छे प्रयास किए जाते है. लेकिन नप के पास घनकचरा व्यवस्थापन प्रकल्प नहीं होने से यह कम पड़ गया है. यही वजह है कि अच्छे कार्य होने के बावजूद नप घनकचरा प्रकल्प नहीं होने से कचरामुक्त प्रमाणीकरण में पीछे रह गई. जिससे नप को सर्टिफिकेशन इस घटक में केवल 300 अंक मिले है. नप को घनकचरा व्यवस्थापन प्रकल्प नहीं होना भारी पड़ गया है.

    इस तरह है सर्वेक्षण के घटक

    स्वच्छता सर्वेक्षण अंतर्गत 3 घटक है. इसमें 6 हजार अंक है. इसमें सर्टिफिकेशन 1800 अंक वाले इस घटक में खुले में शौचमुक्त व कचरामुक्त प्रक्रिया पर अंक दिए जाते है. जिसमें शहर में खुले में शौच, सार्वजनिक शौचालयों की स्वच्छता, शहर स्वच्छता, बाहर से आने वाले नागरिकों के लिए शौचालय की स्वच्छता आदि मुद्दे होते है. इसमें गोंदिया नप ने 300 अंक हासिल किए है.

    सिटीजन व्हाईस

    इसमें नप द्वारा दिए गए कार्यो को लेकर जनजागृति, लोगों की प्रतिक्रिया आदि का समावेश है. 1800 अंक वाले इस घटक में नप ने 1334.27 अंक अर्जित किए है.

    सर्विस लेवल प्रोग्रेस 

    2400 अंक वाले इस घटक में नप ने स्वच्छता अभियान अंतर्गत किए कामों के कागजपत्रों की पूर्ति आदि का समावेश है. इसमे नप को 1529.37 अंक मिले है.