बस सेवा बंद: परीक्षा केंद्र तक जाने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों हो रही परेशानी, पुलिस वाहनों का सहयोग….

    Loading

    देवरी.  शालेय शिक्षा विभाग के आदेशानुसार जो गांव कोरोना मुक्त हो गए है वहां  कक्षा 8 से 12 तक के नियमित स्कूल शुरू किए गए हैं. वहीं बोर्ड की परीक्षा भी शुरू है ऐसे में विभाग विभाग विद्यार्थियों की मदद के लिए सामने आया है और पुलिस वाहनों से विद्यार्थियों परीक्षा केंद्र पहुंचाया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में  कई गांवों के छात्रों को शिक्षा के लिए प्रतिदिन आस-पास के गांवों में जाना पड़ता है लेकिन रापनि ने उन जगहों पर एसटी बसें शुरू की हैं जहां राजस्व अधिक है.

    ऐसे में  ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 10 से 12 तक के छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर जाने में दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है.  छात्र परीक्षा से वंचित न रह जाए इसके लिए उप विभागीय पुलिस अधिकारी संकेत देवलेकर की पहल पर पुलिस वाहनों से विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों तक लाने जे जाने की व्यवस्था की गई है.  

     जिला नक्सल प्रभावित, जंगल व्याप्त व आदिवासी बहुल है और  कई बार नक्सल मुठभेड़ होती रहती हैं.  इस बीच एसटी बस सेवा  बंद होने के कारण देवरी उप विभाग के तहत  आने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने के लिए  देवलेकर व उनकी टीम काम कर रही है. विशेषज्ञता: ग्रामीण क्षेत्रों में राज्य परिवहन निगम की एसटी बसें बंद होने के कारण परीक्षा के दौरान छात्रों का स्कूल से आना-जाना संभव नहीं है. इसलिए, ग्रामीण क्षेत्रों में बस सेवा तत्काल शुरू करने की मांग अभिवावकों व  छात्रों द्वारा की जा रही है. 

    इसी में  केशोरी पुलिस स्टेशन की ओर से  10वीं व 12वीं कक्षा के छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर पहुंचाने व लाने का कार्य पुलिस द्वारा किया जा रहा है ताकि   परीक्षार्थियों को समय पर परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने में सहूलियत हो. कुछ अभिभावक अपने बच्चों को परीक्षा केंद्रों पर खुद लेकर आते हैं, वहीं कुछ स्वयं के वाहन तो कुछ निजी वाहनों का उपयोग कर रहे है लेकिन जिनके पास कोई साधन व सुविधा नहीं है  उन अभिभावकों के पुलिस की पहल  वरदान साबित हो रही है. 

    देवरी उप विभाग के तहत आने वाले पुलिस स्टेशन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर पुलिस वाहन से पहुंचाने व लाने के निर्देश दिए गए है. जिससे विद्यार्थियों को सुविधा हो और 10वीं व 12वीं के छात्र समय पर परीक्षा केंद्रों पर पहुंच सकेंगे.

    संकेत देवलेकर उप विभागीय पुलिस अधिकारी, देवरी