heat wave
Photo : Social Media

    Loading

    गोंदिया. शहर सहित विदर्भ में जिस तेजी से तापमान में वृद्धि हुई, उससे लोगों का बुरा हाल है. गर्म लपटों के कारण घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. 3 जून को शहर का अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री व न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस रहा. जानकारों की मानें तो इस भीषण गर्मी से जल्द छुटकारा मिलने की उम्मीद कम है.

    सामान्य से ज्यादा रहेगा तापमान

    मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पूर्वी हवाएं आ रही हैं, जो गर्म हैं. इसमें नमी कम होती है. अगले 3 दिन तक शहर सहित विदर्भ के कुछ जिलों में तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा. इस कारण शहर में अगले 3 दिन तक हीट वेव की चेतावनी दी गई है. जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलने का परामर्श दिया गया है.

    प्री-मानसून को अभी समय 

    शहर सहित सहित विदर्भ में प्री-मानसून आने में अभी समय है. केरल में मानसून के समय पूर्व दस्तक देने के बावजूद विदर्भ में समय के पहले या समय पर मानसून पहुंचने का दावा नहीं किया जा सकता. विदर्भ में अभी प्री-मानसून की तारीख तय नहीं हो सकी है. तपती गर्मी के कारण लोग मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

    पिछले दिनों लगातार तापमान में वृध्दि हुई है. उसके बाद अब गर्मी ने फिर से अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं. इसका असर नवतपा के अखिरी दिन देखने को मिला. जहां अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री के करीब पहुंच गया था. जानकारों की मानें तो अब तेज गर्मी और भी ज्यादा लोगों को बेहाल कर करेगी.

    इधर दूसरी ओर तेज गर्मी और गर्म हवाओं के कारण बहुत से लोगों को डिहाइड्रेशन से लेकर उल्टी, सिरदर्द, तेज बुखार, पेट दर्द, डायरिया जैसी बीमारियां हो रही हैं. जब गर्म हवाएं चलती हैं, तब शरीर में पानी की कमी का खतरा बढ़ जाता है. इससे बच्चे और बुजुर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं. इन दिनों ज्यादातर लोगों में तेज बुखार की समस्या देखी जा रही है.