उड़ान पुल पर बने जानलेवा गड्ढे

    Loading

    गोंदिया. जिला मुख्यालय में गोंदिया-बालाघाट मार्ग पर 54 करोड़ रु. की निधि खर्च कर नया उड़ान पुल तैयार किया गया है. लेकिन इस पुल का निर्माण कार्य उचित तरीके से नहीं किया गया है. जिससे इस पुल पर बड़े बड़े जानलेवा गढ्ढे बन गए है. इसी तरह अनेक स्थानों पर दरारे पड़ी है. इसी पुल से सटकर पुराना जीर्ण उड़ान पुल तोड़ देने से इस नए पुल पर यातायात बढ़ गया है.

    इतना ही नहीं पुल पर बने गढ्ढों से नागरिकों को दुर्घटना का सामना करना पड़ रहा है. जिससे उनकी जान को खतरा निर्माण हो गया है. दपूम रेलवे मार्ग से शहर दो क्षेत्र में विभाजित किया गया है. उत्तर से दक्षिण आने के लिए पुराना उड़ान पुल सुविधाजनक था. जबकि वह पुल पुराना होने से तोड़ दिया गया है. 54 करोड़ रु. की निधि खर्च कर डा.बाबासाहेब आंबेडकर चौक से सागरिका होटल के बीच नया उड़ान पुल बनाया गया है.

    इस पुल का निर्माण करते समय दुर्लक्ष किया गया. जिससे निर्माण में अनेक खामिया है. इस संदर्भ में स्वयं सार्वजनिक बांधकाम विभाग ने खामियां स्वीकार की है. पुराना पुल जमीदोज होने से नए पुल पर संपूर्ण यातायात का बोझ आ गया है. इस नए उड़ान पुल पर बड़े बड़े गड‍्ढे बन गए है. इसी तरह कई जगह दरारे पड़ गई है.

    इस पुल के एक स्थान पर बड़े वाहनों के जाने पर भूकंप जैसा आभास होता है. शुरूआत में सार्वजनिक बांधकाम विभाग के अधिकारियों ने अनुबंधित कंस्ट्रक्शन कंपनी के माध्यम से गड्ढों को बुझाया था. अब इस ओर दुर्लक्ष किया जा रहा है. पुल के मार्ग पर दोनों छोर पर कचरा और मिट्टी जमा हो गई है. जिससे वाहनों के जाने पर गंदा पानी निचे से गुरजने वाले राहगिरों पर गिरता है. इस पुल पर बने गड‍्ढे दुर्घटनाओं को आमंत्रण दे रहे है. जिससे वरिष्ठ अधिकारियों को इस ओर ध्यान देकर गड‍्ढों को बुझाने के लिए के लिए प्रयास करना चाहिए.

    शनिवार की दुर्घटना में एक घायल

    स्थानीय नए प्रशासकीय भवन डा.बाबासाहेब आंबेडकर चौक से होटल सागरिका तक नए उड़ान पुल का निर्माण किया गया है. लेकिन निर्माण में खामिया होने से उड़ान पुल पर अनेक स्थानों पर बड़े बड़े गड‍्ढे पड़ गए है. शनिवार 27 अगस्त को शाम 7.40 बजे गड‍्ढे से एक मोटर साइकिल दुर्घटनाग्रस्त हुई. इस बीच मार्ग पर यातायात काफी समय तक अवरूद्ध हो गया था. जिससे जिला यातायात नियंत्रण कक्ष  के पुलिस कर्मचारियों को यातायात पुन: शुरू करने के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ी.