File Photo
File Photo

    Loading

    गोंदिया. विवाह सभी के जीवन का आनंद का पल होता है. जबकि विवाह पूर्व ही प्री वेडिंग कर विवाह में वर वधू की शूटिंग दिखाई जाती है. विवाह पूर्व से विवाह तक फोटो शूटिंग, वीडियो शूटिंग व ड्रोन के माध्यम से शूटिंग करने का फैशन बढ़ रहा है लेकिन विवाह में ड्रोन के माध्यम से शूटिंग कर रहे होंगे तो सावधान हो जाएं. इसके लिए स्थानीय प्रशासन की अनुमति लेना आवश्यक है. पुलिस की अनुमति नहीं लेने पर कार्रवाई हो सकती है. विवाह समारोह की शूटिंग ड्रोन के माध्यम करनी होगी तो पहले पुलिस प्रशासन की अनुमति लेना आवश्यक है.

    ड्रोन के माध्यम से की जाने वाली शूटिंग कब व कितनी ऊंचाई पर करनी है. इसकी जानकारी पुलिस में देनी पड़ती है. विमान व हेलिकेप्टर के मार्ग पर ड्रोन होगा तो उस ड्रोन से खतरा होने की भारी आशंका होती है. इस दुर्घटना को टालने के लिए पुलिस व विमान प्राधिकरण द्वारा अनुमति लेना आवश्यक है.

    ड्रोन की मदद से शूटिंग करने का फंडा तैयार होने से प्री वेडिंग को लोग पुराने स्मारक, किले, पहाड, जलाशय, पुरातत्व विभाग के प्रतिबंधित क्षेत्र में जाकर शूटिंग करते दिखाई दे रहे हैं. इसमें अनेक बार शूटिंग के दौरान दुर्घटना होती है. ड्रोन चलाने वाला विशेषज्ञ हो, इसके लिए पुलिस  की अनुमति लेना जरूरी है. 

    ड्रोन का उपयोग करने लायसंस जरूरी

    ड्रोन के माध्यम से शूटिंग करने के लिए ड्रोन संचालक के पास लायसंस होना आवश्यक है. प्रशासन की अनुमति के बिना सार्वजनिक स्थल पर ड्रोन नहीं उड़ाया जा सकता है. पुराने स्मारक, किले, पहाड, जलाशय व पुरातत्व विभाग के प्रतिबंधित किए स्थानों पर ड्रोन का उपयोग करने के लिए संबंधित विभाग की अनुमति लें. ड्रोन चलाते समय वह जिस मार्ग से घुमाया जाता है, उन दोनों छोर वाले घर मालिकों से अनुमति लेना भी जरूरी है. 

    अब तक किसी ने भी नहीं ली अनुमति 

    विमानतल जैसे स्थानों पर ड्रोन का प्रयोग न हो. अन्यथा विमान से टक्कर होकर दुर्घटना हो सकती है. शासन ने 250 ग्राम से कम वजन के ड्रोन हो, ऐसा नियम बनाया है. उस नियम में रहकर ड्रोन का उपयोग किया जा सकता है लेकिन ड्रोन चलाने के लिए किसी ने भी  अनुमति नहीं ली है.

    उल्लेखनीय है कि प्री वेडिंग से ही ड्रोन का उपयोग किया जाता है. प्री वेडिंग या विवाह में शूटिंग के लिए अनुमति लेना आवश्यक है. ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई हो सकती है. ड्रोन द्वारा की गई शूटिंग, एडिटिंग व फिल्म तैयार करने के लिए 30 हजार रु. तक खर्च आता है. प्री वेडिंग से विवाह समारोह समाप्त होने तक सभी की ड्रोन द्वारा शूटिंग की जाती है. जिससे ड्रोन का आकर्षण अब लोगों में बढ रहा है.