Municipal elections postponed till February 12 amid rising corona cases in West Bengal
Representative Image

    Loading

    गोंदिया. जिला परिषद, पंचायत समिति और नगर पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया जहां पूरी हो चुकी है वहीं सुप्रीम कोर्ट ने स्थानीय निकायों में 27 प्रश. ओबीसी आरक्षण को स्थगित कर दिया है. इसके चलते राज्य चुनाव आयोग ने इस चुनाव में ओबीसी श्रेणी की सीटों को अलग  करने का फैसला किया है. जिससे 10 जिला परिषद और 20 पंचायत समिति सीटों के लिए चुनाव स्थगित किए गए हैं. इन सीटों पर ओबीसी आरक्षण का फैसला आने के बाद चुनाव होंगे.

    51 जिला परिषद, 106 पंचायत समिति और 51 नगर पंचायत सीटों के लिए 21 दिसंबर को मतदान होना था  लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ओबीसी आरक्षण पर रोक लगा दी थी. इसलिए, राज्य चुनाव आयोग ने ओबीसी श्रेणी की सीटों को छोड़कर इस चुनाव कराने का फैसला किया है. जिससे अब जिप की 43 , पंस की 86 और नपं की 45 सीटों के लिए 21 दिसंबर को चुनाव होंगे  लेकिन ओबीसी की सीटों को अलग कर यह चुनाव न लिए जाएं ऐसा सभी पार्टियों का कहना है.  

    सर्वाधिक झटका अर्जुनी मोरगांव तहसील को

    सुप्रीम कोर्ट ने ओबीसी सीटों के लिए चुनाव स्थगित कर दिया है. इस निर्णय के आधार पर, राज्य चुनाव आयोग ने ओबीसी तहसील श्रेणी की सीटों को छोड़कर चुनाव कराने का फैसला किया है.   इस फैसले से अर्जुनी मोरगांव तहसील सबसे अधिक प्रभावित हुई है. पांच जिला परिषद सीटों में बोंडगांव देवी, केशोरी, महागांव, माहुरकुड़ा, इटखेड़ा में चुनाव स्थगित  किया गया  है.

    इन जिप के  चुनाव स्थगित

    ओबीसी श्रेणी की सीटों को छोड़कर, जिला परिषद, पंचायत समिति चुनाव लेने का निर्णय राज्य चुनाव आयोग ने लिया है. जिससे जिप के ठानेगांव, निंबा, माहुरकुडा, महागांव,  किकरीपार, घाटटेमनी, पांढरी, बोंडगांव देवी, इटखेड़ा, केशोरी में चुनाव नहीं होंगे.

    पंचायत समिति की ये 20 सीटें हैं शामिल

    राज्य चुनाव आयोग के निर्णय के अनुसार ओबीसी श्रेणी की सीटों को छोड़कर चुनाव होगा. पंचायत समिति की जिन जगहों पर चुनाव नहीं होगे उसमें सडक अर्जुनी तहसील के कोसमतोंडी व कोकणा, अर्जुनी मोरगांव तहसील के माहुरकुडा, नवेगांवबांध, सालेकसा तहसील के कारुटोला, तिरोडा तहसील के सेजगांव, चिरेखनी, चिखली, गोंदिया तहसील के घिवारी, सावरी, रतनारा, डोंगरगांव, पिंडकेपार, कुडवा, खमारी व गोरेगांव तहसील के गणखेरा, हिरडामाली, मुंडीपार और आमगांव तहसील में कट्टीपार व अंजोरा पंस क्षेत्र का समावेश है.

    6 नपं सीटों के चुनाव स्थगित

    जिले की देवरी, सड़क अर्जुनी व अर्जुनी मोरगांव नगर पंचायत की 51 सीटों के लिए 21 दिसंबर को मतदान होना था. लेकिन अब ओबीसी श्रेणी की सीटों को छोड़कर चुनाव होगा, इसलिए नगर पंचायत की केवल 45 सीटों पर चुनाव होगा. इसमें अर्जुनी नगर पंचायत 3, अर्जुनी मोरगांव 1 और देवरी नगर पंचायत की 2 ऐसी कुल 6 सीटों पर मतदान नहीं होगा.