Birsi, Gondia Airport

    Loading

    • दो बार आया बडा व्यवधान..

    गोंदिया.  जिले में सांसद प्रफुल पटेल के विशेष प्रयासों से बिरसी विमानतल व पायलेट प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ हुआ था, जिसके कारण यहां उच्च दर्जे के विमानतल की सुविधा होने के कारण केंद्र की मोदी सरकार की उड़ान योजना के तहत सांसद सुनील मेंढे व अशोक नेते के संयुक्त प्रयासों से गोंदिया से हैदराबाद और गोंदिया से इंदौर यात्री विमान सेवा का शुभारंभ गत 13 मार्च को हुआ.

    जिसका शुभारंभ गोंदिया से सांसद मेंढे व सांसद नेते तथा ऑनलाईन शुभारंभ केंद्रीय नागरी उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा किया गया था. इस उड़ान सेवा के शुभारंभ होने के बाद जहां उम्मीद की जा रही थी कि गोंदिया से मुंबई और दिल्ली के लिए भी यात्री विमान सेवा का शुभारंभ हो, लेकिन फिलहाल मिल रही जानकारी के अनुसार बड़ी मुश्किल से और लंबे इंतजार के बाद गोंदिया को मिली यात्री विमान सेवा संकट में दिखाई दे रही है.

    हैदराबाद से आने वाला विमान आसमान में चक्कर लगाकर इंदौर निकला

    जिले के अत्याधुनिक बिरसी विमानतल से दीर्घ प्रतीक्षा के बाद 13 मार्च को इंदौर-गोंदिया वाया हैदराबाद के लिए नियमित यात्री विमान सेवा की शुरूआत की गई है. लेकिन अब तक 3 बार हैदराबाद से गोंदिया आ रहा फ्लायबिग एअर का विमान बिरसी एअरपोर्ट पर 1 घंटे तक चक्कर काटते रहा. इसके बाद गोंदिया बिना उतरे सीधे इंदौर के लिए रवाना हो गया. घंटों तक आसमान के चक्कर लगाने से विमान में बैठे यात्रियों की जान सांसत में आ गई.

    बताया जा रहा है कि विजिबिलिटी कम होने के कारण  विमान को लैंड करने की अनुमति नही मिली. विशेष बात यह है कि गोंदिया शहर में हमेशा अच्छी विजिबिलिटी बनी रहती है. जिससे उत्तर प्रदेश की रायबरेली स्थित इंदिरा गांधी फ्लाईंग अकादमी के विद्यार्थी उड़ान का प्रशिक्षण लेने गोंदिया आते है. इस संबंध में बिरसी एयरपोर्ट के डायरेक्टर बैजू से पुछताछ करने पर उन्होंने बताया कि वे बाहर हैं. प्रभारी  गोस्वामी ने बताया कि फ्लायबिग एअर के अधिकारियों से बात करने कह दिया.

    गोस्वामी ने यह भी बताया कि अभी ऑफिस बंद हो चुका है. मैं इस संदर्भ में कुछ भी कल बता पाउंगा. इसी तरह एक अधिकारी ने बताया कि 21 मार्च को मौसम खराब था. आसमान में बादल छाए थे. किसी भी विमान को एअरपोर्ट पर उतारने के लिए तय निर्धारण के अनुसार विजिबिलिटी होनी होती है. इसके बाद ही पायलट रनवे पर विमान को उतारते है. 

    उल्लेखनीय है कि बड़ी मुश्किल से केंद्र सरकार की उड़ान योजना अंतर्गत फ्लायबिग एअर ने 6 माह के लिए अनुबंध कर बिरसी एअरपोर्ट से यात्री विमान सेवा की शुरूआत की है. लेकिन इस तरह की कुछ घटनाएं होती रही तो कहीं  विमान सेवा का संचालन ही ठप ना हो जाए ? हालांकि इसकी संभावना नहीं के बराबर है. फिर भी बिरसी एअरपोर्ट अॅथारिटी व फ्लायबिग एअर का संचालन करने वाले वरिष्ठ अधिकारियों को विमान सेवा को लेकर मुस्तैदी दिखानी पडेगी.

    अब नजरें उस ओर 

    अब नजरें उस लगी हुई हैं कि क्या इन परेशानियों का कोई अतिशीघ्र समाधान निकलेगा ? और संकट को टाला जा सकेगा ? या फिर निराशा हाथ लगेगी. लेकिन फिलहाल उस विषय में संभवत: कुछ भी नही कहा जा सकता.

    विमानसेवा समय सारिणी में परिवर्तन

    यहां से शुरू की गई  हैदराबाद व इंदौर यात्री विमान सेवा  की समय सारिणी में तकनीकी कारणों से सभी का समय प्रायोगिक तौर पर 1.30 घंटा बढ़ा दिया गया है. प्रतिदिन हैदराबाद से गोंदिया की ओर आनेवाली फ्लाईट जो सुबह 8.15 बजे पहुंचती थी वह 23 मार्च से 9.45 बजे पहुंचेगी. वहीं गोंदिया से इंदौर के लिए सुबह 8.35 बजे उड़ान भरने वाली फ्लाईट 10.05 मिनट में उड़ान भरेगी. इंदौर से गोंदिया की ओर आनेवाली फ्लाईट जो पहले 10.20 मिनट पर इंदौर से उड़ान भरती थी वह अब 11.45 मिनट पर इंदौर से उड़ेगी. उसी तरह गोंदिया से हैदराबाद की ओर जाने वाली फ्लाईट जो पहले 12.05 मिनट पर उड़ान भरती थी वह अब दोप. 1.50 मिनट पर उड़ान भरेगी. उड़ान में परिवर्तन का समय फिलहाल 28 मार्च तक ऐसा ही रहेगा.