Summer

Loading

गोंदिया. मार्च माह में सूर्य देवता के तेवरों ने दिनचर्या में परेशानियां पैदा करनी शुरू कर दी हैं. चिलचिलाती धूप ने लोगों को बेहाल कर दिया है. गर्मी से बचने के लिए लोग हरसंभव उपाय कर रहे हैं. 13 मार्च को शहर में अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री व न्यूनतम 19.6 डिग्री दर्ज किया गया. गर्मी के प्रभाव से दोपहर में शहर की सड़कें सूनी नजर आने लगी हैं.

शहर की सड़कों पर दोपहर में भीड़ कम दिखाई दे रही हैं. लोग अति आवश्यक काम से ही बाहर निकल रहे हैं. अप्रैल माह की शुरुआत में पारा 40 डिग्री के पार पहुंचने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. साथ ही मार्च माह में कुछ दिन इसी तरह गर्म मौसम बना रहने की जानकारी है. लोगों ने गर्मी से बचने के लिए कूलर लगाने शुरू कर दिए हैं.

सावधानी बरतना जरूरी

इन दिनों में बढ़ते तापमान के कारण लोगों को सावधानी बरतनी होगी. चिकित्सकों के अनुसार लू लगने से कभी-कभी पसीना आना बंद होने से शरीर का तापमान इतना ज्यादा हो जाता है कि ठंडा करने की क्षमता खत्म हो जाती है. वहीं पसीना ज्यादा मात्रा में आने पर शरीर में लवण व पानी की कमी हो जाती है. बुजुर्गों, बच्चों व धूप में निकलने वालों पर इसका अधिक खतरा रहता है. थकान, सिरदर्द, त्वचा का सूखना, पसीना नहीं आना, बुखार, बेचैनी, बेहोशी, उल्टी व दस्त की शिकायत होने पर तुरंत डाक्टर के पास जाए.