ग्राम पंचायत चुनाव: सर्वत्र चुनावी माहौल, बागियों की हो रही मानमनौव्वल

    Loading

    गोंदिया. जिले में ग्राम पंचायत के चुनाव को लेकर रणसंग्राम शुरू है. 2 दिसंबर को नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया पूर्ण हुई. राजनीतिक पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है. फिर भी अधिकांश उम्मीदवारों का चयन हो चुका है. वहीं दुसरी ओर अति महत्वाकांक्षी व इच्छुकों ने उम्मीदवारी दाखिल कर पार्टी को परेशानी में डालने का प्रयास किया है.

    चुनाव में सफलता के लिए सभी ऐड़ीचोटी की कोशिशों के साथ प्रयासों की पराकाष्टा करने में लगे हुए हैं और  मतदाताओं के बीच किसी भी कारण को लेकर पहुंचने के भरपुर प्रयास हो रहे हैं.  चुनाव आयोग ने 9 नवंबर 2022 को राज्य की 7 हजार 751 ग्राम पंचायतों के चुनाव की घोषणा की थी. इसके अनुसार जिले में 348 ग्रापं में होने जा रहे चुनाव को लेकर व्यापक पैमाने पर चुनावी हलचलें दिखाई दे रही हैं. 

    2 दिसंबर तक नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद अंतिम दिन जिले के सभी तहसील कार्यालयों में सभी पार्टी के पदाधिकारियों सहित इच्छुक उम्मीदवारों की भीड़ दिखाई दी. इसमें सरपंच पद के लिए 6 हजार 723 नामांकन दाखिल हुए. ग्रापं चुनाव यह पार्टी के चुनाव चिन्ह पर नहीं होते है. लेकिन राजनेता अपने दलों के भविष्य को देखते हुए इस चुनाव को भरपुर महत्व देने कोई कसर बाकी नहीं रख रहे  हैं.  उस बार उल्लेखनीय यह है कि   सरपंच का चुनाव  सीधे मतदाताओं के द्वारा  हो रहा है. उसके कारण ग्रापं चुनाव होने के बावजूद तस्वीर छोटी विधानसभा जैसी परिलक्षित हो रही है. 

    राजनीतिक दल फूंक फूंक कर कदम उठा रहे है और सफलता प्राप्त कर सके ऐसे ही प्रत्याशी को  सर्वोच्च प्राथमिकता की मानसिकता बनी हुई है.  इसमें भी मजेदार बात यह है कि अनेक स्थानों पर नामांकन खारिज होने के भय से एक ही पार्टी द्वारा एक जगह के लिए क्रमश: 2 उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल किए गए है. चाय, नाश्ता आदि की व्यवस्था के साथ  चर्चा का माहौल बना हुआ है और गांव-गांव में  चुनावी गहमागहमी व्याप्त है. ग्रापं चुनाव यह किसी भी पार्टी के चुनाव चिन्ह पर नही लडे जाते.  भाजपा, कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस व शिवसेना के दोनों गुट पुरी गंभीरता से ध्यान केंद्रीत किए हुए है. 

    सभी पार्टियों के दिग्गज अपनी पार्टी के अधिकाधिक उम्मीदवार निर्वाचित हो वहीं दुसरी ओर गांव के नवसीखिया भी इस चुनाव को लेकर अच्छे फार्म में दिखाई दे रहे है. इतना ही नहीं टिकट नही मिलने से स्वतंत्र रूप में मैदान में उतरने को तत्पर  दिख रहे हैं. खेती हो या छोटा चौक उस स्थान पर उम्मीदवारों ने सभा लेने की शुरुआत कर दी है. इतना ही नही सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूर रहने वाले व्यक्ति  मतदाताओं को खुश रखने के लिए दिन रात सक्रिय बने हुए हैं. जिले में सभी पार्टियों के वरिष्ठ पदाधिकारी संभावित उम्मीदवारों सहित पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं के साथ सतत संपर्क बनाए हुए हैं.  जिन कार्यकर्ताओं ने ग्रापं चुनाव के लिए स्वतंत्र नामांकन दाखिल किया है उनकी  मानमनौव्वल की जा रही है.