File Photo
File Photo

    Loading

    गोंदिया. जिले में शासकीय धान खरीदी केंद्रों पर धान की बिक्री करने वाले किसानों का ऑनलाइन पंजीयन हो सके व अधिकाधिक किसानों को इसका लाभ मिले इसके लिए राज्य सरकार ने धान की बिक्री के लिए ऑनलाइन पंजीयन करने की अवधि 3 से 4 बार बढ़ाकर दी है. फिलहाल 7 जनवरी तक पंजीयन किए जा सकेंगे. लेकिन दूसरी ओर धान खरीदी की अंतिम तिथि 31 जनवरी रखी गई है.

    जिसके चलते अंतिम दौर में पंजीयन कराने वाले किसानों के समक्ष निर्धारित अवधि में  धान की बिक्री शासकीय  केंद्रों पर करने में समस्या आ सकती है. इसलिए अभी से यह मांग की जाने लगी है कि जिस तरह पंजीयन की अवधि मांग के अनुसार बढ़ाकर दी गई उसी प्रकार 31 जनवरी के बाद भी धान खरीदी अगले कुछ समय के लिए जारी रखी जानी चाहिए.

    किसानों को उम्मीद है कि शासन उनकी समस्या को ध्यान में रखते हुए धान खरीदी की अवधि भी निश्चित रूप से बढ़ाकर देगा, लेकिन फिलहाल इसे केवल उम्मीद और संभावना ही माना जा सकता है. जिले में अब तक कुल मिलाकर डीएमओ के अंतर्गत आने वाले 115 धान खरीदी केंद्रों पर धान की खरीदी चल रही है. अब तक लगभग 27 लाख रु. धान की खरीदी हुई है. खरीदे गए धान में से धान के भुगतान के रूप में 268 करोड़ रु. की राशि किसानों के खाते में जमा कराई जा चुकी है.

    फेडरेशन के अधिकारियों ने बताया कि शासन की ओर से निधि प्राप्त होते ही शेष राशि भी किसानों के खाते में जमा करा दी जाएगी. इस वर्ष धान का जो बकाया है उसका गत वर्ष की तुलना में शीघ्र भुगतान किया जा रहा है. जिला मार्केटिंग फेडरेशन को शासन की ओर से इस वर्ष खरीफ मौसम में 39 लाख क्विंटल धान खरीदी का लक्ष्य दिया गया था जो लगभग 80 प्रश. पूरा हो गया है और फेडरेशन के खरीदी केंद्रों का प्रयास है कि अंतिम तिथि 31 जनवरी तक लक्ष्य के अनुसार खरीदी पूर्ण कर ली जाएगी.