प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    गोंदिया. कोरोना संक्रमण के कारण रेल विभाग द्वारा लगभग दो वर्ष पूर्व अनेक एक्सप्रेस, पैसेंजर व लोकल ट्रेन बंद कर दी गई थी. लेकिन अब केवल राज्य में ही नहीं बल्कि सारे देश में कोरोना संक्रमण पूरी तरह नियंत्रण में आ गया है.

    इस दौरान रेलवे ने लंबी दूरी की अनेक ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन का दर्जा देकर शुरू किया है. जिसमें पूर्व रिजर्वेशन कर ही यात्रा की जा सकती है व इसके लिए यात्रियों को नियमित टिकिट दर की तुलना में लगभग दोगुना किराया भरना पड़ता है. लेकिन सभी पैसेंजर व लोकल ट्रेनें पूर्ववत शुरू नहीं हुई है. जिसके कारण आम यात्री परेशान हो रहे हैं.

    लोकल व पैसेंजर ट्रेनों के लिए मासिक टिकिट देनी तो शुरू कर दी गई है लेकिन ट्रेनों की संख्या सीमित होने के कारण यात्रियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है. एक ओर लोकल व पैसेंजर ट्रेनें पर्याप्त संख्या में शुरू न होने व दूसरी ओर एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल टिकिट शुरू न होने के कारण यात्री परेशान हो रहे हैं.

    लंबी दूरी की ट्रेनें छोटे स्टेशनों पर नहीं रूकती. जबकि जिले में हजारों नागरिक ऐसे है जिन्हें रोजमर्रा के काम के लिए नजदीक के गांव अथवा शहरों में जाना पड़ता है. वहीं दूसरी ओर पिछले चार माह से अधिक समय से बसों की भी हड़ताल चल रही है. ऐसे में यात्रियों के लिए बड़ी समस्या निर्माण हो गई है. रेल यात्रियों ने सभी लोकल व पैसेंजर ट्रेनों को पूर्ववत जल्द से जल्द शुरू करने की मांग की है. जिससे सामान्य यात्रियों को सुविधा मिल सके.