पोलियो टीकाकरण के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाएं- जिलाधीश  गुंडे

    Loading

    • राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 23 जनवरी को

    गोंदिया. जिले में 23 जनवरी  को 0 से 5 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी. कोई भी बच्चा इससे वंचित न रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए पोलियो टीकाकरण सावधानीपूर्वक कार्य करने के निर्देश जिलाधीश नयना गुंडे ने आयोजित पोलियो टीकाकरण समिति की जिला स्तरीय सभा में दिए.

    जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. नितिन कापसे, अपर जिला स्वास्थ्य अधिकारी दिनेश सुतार, विश्व स्वास्थ्य संगठन के नागपुर मंडल समन्वयक डा. साजिद, निवासी वैद्यकीय अधिकारी डा. बी. डी. जायसवाल, जिला माता व बाल संगोपन अधिकारी अनंत चांदेवार, सभी तहसील स्वास्थ्य अधिकारी व सभी स्वास्थ्य पर्यवेक्षक उपस्थित थे.

    बैठक का आयोजन जिले में टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए किया गया था. जिले में 0 से 5 वर्ष के आयु वर्ग के 1,09,202 लाभार्थियों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी. ग्रामीण क्षेत्रों में 92,007 व शहरी क्षेत्रों में 17,195 लाभार्थी होंगे. इसके लिए 1 लाख 40 हजार डोज की जरूरत होगी और अभियान अवधि के दौरान कोल्ड चेन वाहन से सीधे जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक वैक्सीन पहुंचाई जाएगी.

    1295 ग्रामीण व 119 शहरी क्षेत्रों के कुल 1494 टीकाकरण बूथों पर पोलियो के टीके लगाए जाएंगे. इस अभियान में द्विसंयोजक (बायव्हायलंट) टीके का उपयोग किया जाएगा. अभियान के दिन, बुथ पर व उसके बाद, लाभार्थियों को ग्रामीण क्षेत्रों में तीन दिन और शहरी क्षेत्रों में पांच दिनों के लिए आईपीपीआई के माध्यम से नियोजन किया गया है. लाभार्थियों की आवश्यकता के अनुसार बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, टोल प्लाजा, हवाई अड्डों पर ट्रांजिट टीमों का आयोजन किया गया है.

    इसमें 56 टीमें होंगी, जिनमें 50 ग्रामीण क्षेत्रों में और 6 शहरी क्षेत्रों में होंगी. जिले में जहां छूटपूट लाभार्थी होने की संभावना है वहां भी मोबाइल टीमों का गठन किया गया है. जिले में कुल 26 मोबाइल टीम, ग्रामीण क्षेत्र में 24 और शहरी क्षेत्र में 2 मोबाइल टीम काम करेगी. इस अभियान के दौरान 90 वाहनों की आवश्यकता है. जिसके अनुसार 58 वाहन स्वास्थ्य विभाग के हैं और 38 वाहन अन्य विभागों से अधिग्रहित किए जाएंगे.

    जिले में कोविड-19 के प्रादुर्भाव को ध्यान में रखते हुए नियमित रूप से मास्क पहनना, बार-बार हाथ धोना, दो व्यक्तियों के बीच कम से कम छह फीट की दूरी बनाए रखने आदि नियमों की सुचना जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. नितिन कापसे ने दी.