अवैध गौण खनिज प्रकरण में दंडात्मक कार्रवाई

action , illegal minor mineral case,

    Loading

    अर्जुनी मोरगांव. अवैध गौण खनिज के प्रकरण में तहसीलदार विनोद मेश्राम के मार्गदर्शन में तहसील कार्यालय की टीम की सहायता से तहसील के विभिन्न स्थानों पर छापामार कार्रवाई की गई. वर्ष 2020-21 में अवैध गौण खनिज प्रकरण में की गई दंडात्मक कार्रवाई में कुल 43 लाख 52 हजार 950 रु. का राजस्व प्राप्त किया गया. रेती घाट की नीलामी नहीं होने से बड़े पैमाने पर तहसील से रेती की तस्करी की जा रही है. इस अवैध रेती तस्करी में अनेक लोगों ने काफी पैसा कमाया.

    रेती घाट की नीलामी हुई नहीं व प्रशासन ने कोई भी उचित मार्ग नहीं निकाला जिससे आवास का सपना देख रहे सामान्य नागरिकों को बड़ी हुई दरों से आर्थिक बोझ सहते हुए रेती खरीदनी पड़ी. ग्राम में रेत तस्करी के दलाल सक्रिय नजर आते है. तहसील में अवैध रेती की तस्करी पर प्रतिबंध लगाया जाए इसलिए तहसील कार्यालय के नायब तहसीलदार सभी कर्मचारी, मंडल अधिकारी, पटवारी आदि ने रेत से भरे हुए अनेक ट्रक जप्त किए है.

    हाल ही में सावरी से अवैध रुप से हो रही रेत के परिवहन की जानकारी मिलते ही तहसीलदार विनोद मेश्राम, मंडल अधिकारी सुरेशसिंग पवार ने अन्य कर्मचारियों की सहायता से ट्रैक्टर क्र. एमएच 35-9084 व ट्राली क्र. एमएच 36-9122 को बिना अनुमति के एक ब्रास रेती परिवहन करते हुए पकड़ा. उक्त ट्रैक्टर को जप्त कर तहसील कार्यालय में जमा कराया गया. ट्रैक्टर मालिक पर 1 लाख 16 हजार 598 का दंड भी ठोंका गया. तहसीलदार के मार्गदर्शन में अवैध रेती माफियाओं पर की जा रही कार्रवाई से परिसर में डर का माहौल बना हुआ है.

    दंडात्मक कार्रवाई से वसूला जा रहा है लाखों का दंड

    सन 2020-21 में विभिन्न स्थानों पर अवैध माफियाओं पर की गई कार्रवाई में कुल 43 लाख 52 हजार 950 रु. का दंड ठोंका गया. ऐसी जानकारी तहसीलदार विनोद मेश्राम ने दी. उसी तरह 2021 से 30 नवंबर 2021 तक अवैध गौण खनिज के 10 मामलों का निपटारा किया गया. जिन पर 12 लाख 53 हजार 292 रु.. का दंड ठोंका गया.