रेलवे क्रॉसिंग : वाहन चालकों के लिए भारी सिरदर्द , सांसद नेते को सौंपा ज्ञापन

    Loading

    आमगांव. राज्य के सर्वाधिक नक्सल प्रभावित  देवरी व सालेकसा तहसीलें आमगांव विधानसभा क्षेत्र में शामिल हैं. जहां जनजीवन संबंधित समस्याओं की लंबी सूची है. जिसमें सिंचाई, विद्युत, सुविधाजनक मार्ग, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, रोजगार सहित अनेक मुद्दों का समावेश है लेकिन मुंबई-हावड़ा रेल मार्ग के आमगांव-गोंदिया मार्ग पर स्थित किडंगीपार रेलवे क्रॉसिंग का मुद्दा संभवत: सर्वाधिक गंभीर व असुविधाओं से भरा जबर्दस्त बर्निंग समस्या है. जिससे हजारों वाहन चालकों को परेशानी व मानसिक परेशानी का शिकार होना पडता है और इस तरह वाहन चालकों के लिए भारी सिरदर्द बन गया है.

    गोंदिया मुख्यालय को जोडने वाला यह  मार्ग अत्यंत व्यस्त माना जाता है. दिन-रात यहां दोपहिया व चारपहिया वाहनों का आवागमन लगा रहता है. हर क्षण यहां से यातायात शुरू रहता है. उसी प्रकार रेलवे का मुंबई-हावड़ा प्रमुख रेल मार्ग होने से यात्री व मालगाड़ियों का परिचालन सतत शुरू रहता है. ट्रेनों के परिचालन के चलते यह किडंगीपार रेलवे क्रॉसिंग बार-बार बंद हो जाती है.

    जिसके कारण सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में वाहनों की कतार लग जाती है. आमगांव, सालेकसा व देवरी से गोंदिया जिला मुख्यालय आने जाने के लिए बड़ी संख्या में वाहनों व यात्री बसों या काली पीली टैक्सी इस मार्ग से चलती हैं  लेकिन अधिकतर समय रेलवे क्रॉसिंग बंद रहने के कारण वाहन चालकों को  देर तक प्रतीक्षा करनी पड़ती है.

    अनेक बार एम्बुलेंस भी यहां जाम में फंस जाती हैं. जिसके कारण मार्ग खुलने के बावजूद उन्हें यहां से निकलने में  परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस व्यस्ततम  मार्ग पर दिनोंदिन बढ़ते आवागमन को देखते हुए ओवर ब्रिज बनाने की मांग दीर्घकाल से की जा रही है.  सांसद व विधायक वस्तुस्थिति से अवगत होने के बावजूद आज तक कुछ नहीं कर पाए और रेल प्रशासन को तो इससे कोई लेना देना नहीं है. इस कारण समस्या जस की तस बनी हुई है  तथा जनता के लिए भारी मुसीबत व असुविधाओं का सबब बनी हुई  है.

    सर्वाधिक उल्लेखनीय यह है कि ट्रेनों के आवागमन के समय रेलवे क्रासिंग पर गेट बंद कर दिया जाता है अनेक बाद वाहन चालकों को यह लगता है कि रेलवे गेट का चौकीदार जानबुझकर वाहन चालकों को परेशान करने गेट बंद करता है. जबकि ऐसा नहीं है और इसे लेकर अनेक बार वाहन चालकों व चौकीदार के बीच अच्छा खासा विवाद हो जाता है. इसकी शिकायतें भी दर्ज हैं. वर्तमान में जो हालात हैं उसे देखते हुए लगता नहीं है कि आने वाले कुछ माहों तो दूर वर्षों में भी इस समस्या का समाधान निकलने की कोई संभावना नहीं है और वाहन चालकों को ऐसी ही त्रासदी का शिकार होते रहना पडेगा. 

    सांसद नेते को सौंपा ज्ञापन

    सांसद अशोक नेते को किडंगीपार रेल्वे क्रासिंग पर ओवर ब्रिज बनाने व किडंगीपार-आमगांव से गोंदिया के बीच बनने वाले नेशनल हाईवे रोड़ का भूमिपूजन जल्द से जल्द केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी के हस्ते करवाने के लिए पूर्व विधायक केशवराव मानकर के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपा गया. प्रतिनिधि मंडल में काशीराम हुकरे, नरेंद्र बाजपाई, कैलाश तिवारी व घनश्याम अग्रवाल का समावेश था.