Gondia News: भगवा पताकाओं से सजाए गए मंदिर, भक्तों में उत्साह का माहौल; श्रीराम के रंग में रंगा पूरा शहर

Loading

गोंदिया. अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रामभक्तों में जोरदार उत्साह देखा जा रहा है. शहर समेत जिलेभर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह को ऐतिहासिक बनाने की तैयारियां की जा रही हैं. सभी हनुमान मंदिरों में हनुमान चालीसा व सुंदरकांड के पाठ का आयोजन किया जा रहा है. शहर के सभी मार्गों व गलियों को भगवा ध्वज व पताकाओं से सजा दिया गया है. जिले में अयोध्या में प्रभु श्रीराम की मूर्ति से चरण स्पर्ष कराकर रामलला प्रतिष्ठान की ओर से भेजे गए अक्षत व प्रभु श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की निमंत्रण घर-घर पहुंचाने का काम खत्म हो गया है. 

विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन 

रामभक्तों द्वारा ढोल-ताशों के बीच अक्षत व निमंत्रण पत्रिका श्रद्धालुओं तक पहुंचाई गई है. जिले के सभी मंदिरों में स्वास्थ्य शिविर, अखंड सीताराम कीर्तन, चित्रकला स्पर्धा, नाट्य कथा, गीत गायन व रंगोली स्पर्धा का आयोजन किया गया है. शहर में विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के कार्यकर्ताओं की ओर से विशेष तैयारियां की जा रही हैं. प्राण प्रतिष्ठा पर सामाजिक, व्यापारिक व धार्मिक संगठनों द्वारा भगवान श्रीराम की महाआरती, छप्पनभोग, महाप्रसाद वितरण जैसे कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है. शहर में मिशन अयोध्या मंदिर स्वच्छता अभियान भी चलाया जा रहा है. आमगांव तहसील के रिसामा में भाग्यश्री दिलीप मेंढे ने 24 घंटे के अथक परिश्रम से भगवान श्रीराम की प्रतिमा रंगोली के माध्यम से साकार की है. रंगोली भगवान श्रीराम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा तक रहेगी. 23 जनवरी को रंगोली का विसर्जन किया जाएगा. 

गोंदिया शहर के सभी मुख्य मार्ग और चौराहें भगवा रंग में रंग गए हैं. शहर में जगह-जगह राम मंदिर लोकार्पण समारोह को शुभकामनाएं देते बड़े-बड़े होर्डिंग्स और कट आउट्स लगाए गए हैं. शहर की बड़ी-बड़ी हाउसिंग सोसायटियों में भी बड़ी तैयारियां नजर आ रही हैं. शहर के कई चौराहों पर राम मंदिर के लोकार्पण समारोह के सीधे प्रसारण की व्यवस्था की जा रही है. शहर के मुख्य मार्गों पर लाउडस्पीर लगाए गए हैं, जिसमें रामधुन बजाई जा रही है. 

सड़क अर्जुनी में निकाली जाएगी शोभायात्रा

विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, मातृ शक्ति व दुर्गा वाहिनी की ओर से 22 जनवरी तक अयोध्या में श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा की स्थापना पर ‘मेरा गांव, मेरा अयोध्या’ अभियान चलाया गया. कार्यकर्ताओं ने अयोध्या से लेकर अक्षत व पत्रक वितरित किए. 22 जनवरी को सुबह 11 बजे से अयोध्या में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा, फिर महिलाओं का कुमकुम कार्यक्रम होगा और शाम 5 बजे से भव्य श्रीराम शोभायात्रा और आतिशबाजी का प्रदर्शन होगा.

अर्जुनी मोरगांव उत्सव के लिए तैयार

पांच सौ साल के संघर्ष और लंबे इंतजार के बाद 22 जनवरी को रामलला अयोध्या में विराजमान होंगे. यह उत्सव पूरे देश में मनाया जाता है. अर्जुनी मोरगांव में श्री राम प्राणप्रतिष्ठा उत्सव समिति की ओर से सुबह 9 बजे भव्य जुलूस का आयोजन किया गया है. यह जुलूस दुर्गा चौक से शुरू होगा. दोपहर 12.30 बजे स्थानीय श्रीराम मंदिर में महाआरती, दोपहर 2 बजे दुर्गा चौक से भव्य बाइक रैली और शाम 5 बजे से महाप्रसाद का आयोजन किया जाएगा. इस उत्सव के अवसर पर शहर के सभी धार्मिक स्थलों को सजाया गया है.