Gondia News

Loading

  • कभी 10 तो कभी 15 रु. टिकट दर से कट रही है टिकटें

गोरेगांव.  महाराष्ट्र सरकार द्वारा हाल ही में एसटी महामंडल की बसों में  महिला यात्रियों के लिए विशेष छूट दी गई है. जिसमें टिकट दर को आधा कर दिया गया है. ऐसे में  बड़ी संख्या में महिलाएं अब एसटी बसों में सफर करना पसंद कर रही है. बसों में महिलाओं की बढ़ती हुई भीड़ महिलाओं के लिए ही परेशानी बन गई. यहां अधिकतर बसें महिला यात्रियों से खचाखच भरी दिखाई दे रही है. जिसमें बुजुर्ग व गर्भवती महिलाओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कुछ एसटी कंडक्टरों की अपनी मनमानी से महिलाएं अलग परेशान है.

अलग-अलग बसों में अलग-अलग टिकट दरें साथ ही गोंदिया से गोरेगांव जैसे नजदीकी स्टॉप के लिए यात्रियों को एसटी बसों में एंट्री नहीं देने का काम कुछ कंडक्टरों द्वारा किया जा रहा है. जिसमें प्रत्येक दिन अप-डाउन करने वाले छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ा है. इतना ही नहीं तो छुट्टे पैसे ना होने पर यात्रियों को सीधे बसों से नीचे उतार दिया जाता है. जिसमें महिला यात्री भी शामिल होती है. शासन द्वारा महिलाओं को दी गई यह सहुलियत अब महिलाओं के लिए समस्या बन रही है. 

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा एस महामंडल की बसों में महिला यात्रियों को आधी टिकट दर का ऐलान किया गया. जिसमें महिलाओं में खुशी का माहौल है. यहां गोरेगांव से गोंदिया के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं एसटी बसों में जाना पसंद कर रही है. यहां गोरेगांव से गोंदिया के लिए टिकट दर 10 रु. तय है. जिसमें शिवशाही एसटी बस सेवा में यह टिकट दर 15 रु. है. लेकिन कुछ साधारण बसों में भी टिकट दर 15 रु. ही महिलाओं से लिए जाते हैं. यहां कोई एक टिकट दर निश्चित नहीं है.

सवाल पूछे जाने पर बसों में एंट्री नहीं दी जाती है, साथ ही छुट्टे पैसे के चक्कर में यात्रियों को अलग परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जिसमें बड़ी संख्या में छात्राएं इस समस्या का सामना कर रहे हैं. बसों में एंट्री ना मिलने पर इन छात्राओं को गोंदिया बस स्टॉप पर घंटों खड़े रहना पड़ रहा हैं. जिसमें मजबूरी में छात्राओं को निजी वाहनों में अधिक पैसा देकर गोरेगांव आना पड़ रहा है. बसों में बढ़ती हुई भीड़ बुजुर्ग व गर्भवती महिलाओं के लिए परेशानी का कारण बन रही है. जिसमें महिलाओं को धक्के खाना पड़ रहा है. ऐसे में शासन की यह योजना कहीं खुशी कहीं गम लेकर आई है.

महाराष्ट्र सरकार के निर्णय के बाद प्रतिदिन 10 हजार के करीब महिला यात्री एसटी बसों में सफर कर रही है. तय टिकट दरों से महिलाओं को केवल आधे पैसे देना है. गोंदिया-गोरेगांव के विषय पर किसी भी प्रकार की शिकायत आने पर ऐसे कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

अनिकेत बल्लाल (डीपो मैनेजर, गोंदिया)