india weather
बेमौसम बारिश की चेतावनी (फाइल फोटो)

Loading

महाराष्ट्र: भीषण गर्मी के बाद अब महाराष्ट्र के लोगों को गर्मी से राहत मिली है। जी हां अब महाराष्ट्र में करीब एक महीने बाद फिर से बारिश हुई है। ऐसे में अब  मौसम विभाग ने आज और कल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी दी है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि मुंबई और पुणे में सुबह से भारी बारिश हो रही है और विदर्भ और मराठवाड़ा में भी भारी बारिश हुई है। बता दें कि मौसम विभाग ने आज कोंकण, गोवा और विदर्भ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस बीच कल से कई इलाकों में भारी बारिश हुई है। जिससे किसानों को थोड़ी राहत मिली है। ऐसे में अब मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के मानसून को लेकर पूर्वानुमान किया है। आइए जानते है क्या कहा है… 

48 घंटों में यहां होगी भारी बारिश 

लेकिन कुछ इलाकों को अब भी बारिश का इंतजार है। अगले 48 घंटों में कोंकण गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है। इसलिए इस जगह पर ऑरेंज अलर्ट दिया गया है। इसके साथ ही 9 और 10 तारीख को राज्य में भारी बारिश होने की संभावना है, इसलिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मराठवाड़ा और विदर्भ में भी अगले 48 घंटों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है इसलिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

अलर्ट जारी 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पुणे में आज मौसम बादल रहेगा और बीच-बीच में भारी बारिश की भी संभावना है। घाट क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट दिया गया है। 9 और 10 तारीख को बारिश की तीव्रता कम हो जाएगी और येलो अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही मुंबई समेत इलाके में भारी बारिश शुरू हो गई है। निचले इलाकों में पानी जमा होने लगा है। 

फिर हुई मानसून की वापसी 

ठाणे इलाके में भी बारिश की तीव्रता बढ़ गई है. उधर, पालघर जिले में भी सुबह से भारी बारिश हो रही है। इस बीच आज प्रदेश भर में तीन मौसमी स्थितियां सक्रिय हैं, वहीं इस बारिश से किसानों को काफी राहत मिली है। ओडिशा और दक्षिणी छत्तीसगढ़ पर चक्रवाती हवा की स्थिति प्रभावी है। मॉनसून की द्रोणिका स्थिति दक्षिण की ओर है और इंदौर और बैतूल के ऊपर से गुजर रही है। साथ ही 19 डिग्री उत्तर में एक कम दबाव की बेल्ट बन गई है. साथ ही अरब सागर से आने वाली पश्चिमी हवाएं भी तेज हैं।

कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट

इसलिए महाराष्ट्र के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही आज कोंकण, गोवा, मुंबई और पुणे में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।  अगले 48 घंटों में राज्य में भारी या बहुत भारी बारिश की स्थिति सक्रिय रहेगी। महाराष्ट्र के पूरे क्षेत्र में बिजली और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।