prithviraj chavan
पृथ्वीराज चव्हाण

Loading

पुणे. कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण (Prithviraj Chavan) ने शुक्रवार को कहा कि बैंक खातों को “फ्रीज” किये जाने के कारण उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव प्रचार संबंधी खर्चों के लिए धन नहीं जुटा पा रही है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग (Election Commission) को इस संबंध में हस्तक्षेप करना चाहिए। कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई की चुनाव अभियान समिति के प्रमुख चव्हाण ने दावा किया कि चार बैंकों में कांग्रेस के 11 खाते आयकर विभाग द्वारा ‘फ्रीज’ कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि निर्वाचन आयोग ने हस्तक्षेप नहीं किया है। वर्ष 1994 से करों के पुनर्मूल्यांकन पर खातों को ‘फ्रीज’ करना लोकतंत्र के लिए ठीक संकेत नहीं है। यह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि केंद्र सरकार अनुचित गतिविधियों में संलिप्त है।”

चव्हाण ने आरोप लगाया, “आगामी आम चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी में आत्मविश्वास की कमी स्पष्ट नजर आ रही है क्योंकि उनकी सरकार किसी भी माध्यम से ‘इंडिया’ गठबंधन और महा विकास आघाडी (एमवीए) को हराने के लिए विभिन्न रणनीति का सहारा ले रही है। कांग्रेस पार्टी के खाते ‘फ्रीज’ करना सिर्फ एक उदाहरण है।”

उन्होंने पत्रकारों से कहा कि पार्टी कर्मचारियों को वेतन देने, नेताओं को यात्रा खर्च देने, उम्मीदवारों को पैसा देने या समाचार पत्रों और मीडिया चैनलों में विज्ञापन देने में असमर्थ है। चव्हाण ने कहा, “खातों पर रोक लगाना असंवैधानिक है। हम हालांकि अदालत में न्याय मांगेंगे, लेकिन अगर फैसला (लोकसभा) चुनाव के बाद आता है, तो इसका कोई मतलब नहीं रह जायेगा। हम जनता से आग्रह करते हैं कि वह इस चुनाव की कमान संभालें, छोटी-छोटी राशि का योगदान दें और देश को तानाशाही की ओर जाने से बचाएं।”

आयकर विभाग के सूत्रों ने हालांकि बृहस्पतिवार को कहा था कि उसने कांग्रेस के बैंक खातों को ‘फ्रीज’ नहीं किया है, जैसा कि विपक्षी दल ने आरोप लगाया है लेकिन राजनीतिक दलों को कर से छूट देने संबंधी कानून के उल्लंघन के कारण 135 करोड़ रुपये की वसूली की है। (एजेंसी)