1-year-old-boy-dies-of-measles-in-bmc-kasturba-gandhi-hospital-at-mumbai-maharashtra

    Loading

    धुलिया : धुलिया शहर में खसरे की महामारी तेजी से फैल रही है और अब तक 71 संक्रमित बच्चों का पता चला है, बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए नगर स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से खसरे का टीकाकरण तत्काल शुरू किया जाए। बीजेपी पार्षद अमोल मसूले ने महानगरपालिका कमिश्नर से कहा कि मुंबई, ठाणे, पनवेल, नासिक और राज्य के कुछ अन्य स्थानों में बड़ी संख्या में खसरे से प्रभावित बच्चे पाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं यह भी पता चला है कि मुंबई और ठाणे में फैली खसरे की महामारी से कुछ मौतें हुई हैं। 

    धुलिया महानगरपालिका का स्वास्थ्य विभाग धुलिया शहर में खसरा के प्रवेश करने के बाद उसकी रोकथाम के प्रति बहुत ज्यादा सक्रिय हो गया है। वर्तमान में धुलिया शहर में कुल 69 खसरे के संदिग्ध मरीज मिले हैं, इनमें दो मरीज और जुड़ गए, इस प्रकार धुलिया में खसरे के कुल संदिग्धों की संख्या बढ़कर 71 हो गई है। दिलचस्प बात यह है कि अकेले नवंबर में ही खसरे ने 33 संदिग्ध मरीज मिले हैं। 

    धुलिया महानगरपालिका की ओर से कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही

    वर्तमान में, सात बच्चों को खसरे से मुक्त किया गया है। जांच के बाद संदिग्ध मरीजों और पॉजिटिव की संख्या में और इजाफा होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है, इसलिए खसरे के प्रसार को रोकने के लिए कार्रवाई आवश्यक है। वर्तमान में 71 पॉजिटिव मरीज सामने आने के बाद भी धुलिया महानगरपालिका की ओर से कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है। जन जागरण के स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। कहा जा रहा है कि कर्मचारी जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं। टीकाकरण और खसरे के प्रति जन जागरण के लिए और अधिक सक्रियता दिखाने की जरूरत है, इसके लिए टीकाकरण को ही एकमात्र कारगर इलाज माना जाता है। 

    माता-पिता अपने बच्चों को खसरे से बचाने के लिए टीका लगवाएं

    खसरा टीकाकरण की सुविधा महानगरपालिका के अस्पतालों के साथ-साथ अन्य सरकारी अस्पतालों और निजी अस्पतालों में भी उपलब्ध है, इसलिए जरूरी है कि माता-पिता अपने बच्चों को खसरे से बचाने के लिए टीका लगवाएं। बीजेपी नगरसेवक अमोल मसूले ने महानगरपालिका कमिश्नर देवीदास टेकाले से नगर निगम स्तर पर टीकाकरण और जन जागरूकता के लिए तत्काल कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।