Unmesh Patil and Smita Wagh

Loading

जलगांव: भारतीय जनता पार्टी का गढ़ माना जाने वाला खानदेश में पहली बार, भाजपा के सांसद ने बगावत कर भाजपा को लोकसभा चुनाव में चुनौती दी है। हालांकि उन्मेश पाटिल खुद इस निर्वाचन क्षेत्र में उम्मीदवार नहीं हैं, लेकिन उन्होंने शिवसेना से करण पवार (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के पीछे ताकत झोंकी है। इस चुनाव में स्थानीय मुद्दे नदारद हैं। आरोप-प्रत्यारोप  सिलसिला चल रहा है। जिसके चलते मतदाताओं में उत्साह दिखाई नहीं दे रहा है। बीजेपी मोदी के भरोसे दिखाई दे रही है, तो वहीं महाविकास आघाड़ी के नेता मंत्री गिरीश महाजन विधायक मंगेश चौहान की हुक्मशाही के खिलाफ मतदाताओं भुनाने में लगी है। कुल मिलाकर लोकसभा चुनाव में विकास के मुद्दे नदारद है।

इसके चलते  बीजेपी-महागठबंधन की उम्मीदवार स्मिता वाघ के लिए सरल होने वाला चुनाव संघर्ष के मुकाबले का हो गया है। उन्मेश पटल द्वारा मंत्री गिरीश महाजन और विधायक मंगेश चव्हाण की आलोचना के कारण यह चुनाव स्मिता वाघ की तुलना में महाजन-चव्हाण के लिए अधिक प्रतिष्ठापूर्ण हो गया है। जलगांव लोकसभा सीट पर लगातार बीजेपी का दबदबा रहा है।  पूर्व केंद्रीय मंत्री एम.के. पाटिल के बाद 2007 के उप-चुनावों को छोड़कर लगातार बीजेपी सांसद चुने जाते रहे हैं। 2009, 2014 और 2019 में बीजेपी ने इस सीट पर भारी अंतर से जीत हासिल की। 

2019 में बीजेपी के भीतर कुछ घटनाक्रम हुए और तत्कालीन सांसद ए.टी. पटल को नामांकन नहीं मिल सका। उदय वाघ, जो उस समय जिला अध्यक्ष थे, ने बड़ी धूमधाम से अपनी पत्नी स्मिता वाघ की उम्मीदवारी की घोषणा की। हालांकि, कुछ ही दिनों में उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी गई और उन्मेश पटल को तय समय पर मैदान में उतारा गया।

उन्होंने चार लाख से ज्यादा वोटों से जीत भी हासिल की। हालांकि, अब 2024 में बीजेपी ने एक बार फिर इस सीट पर अपना उम्मीदवार बदल दिया है। उन्मेश पटल का टिकट काटकर स्मिता वाघ को उम्मीदवार बनाया गया। हालांकि, 2019 में उम्मीदवारी खारिज करने के बाद भी, ए.टी. पाटिल, स्मिता वाघ ने पार्टी नहीं छोड़ी थी। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने यह संदेश देते हुए कि उन्होंने उम्मीदवारी के लिए पार्टी नहीं छोड़ी है, उन्होंने अपने दोस्त और पारोला के पूर्व नगर अध्यक्ष करण पवार के लिए बीजीपी छोड़ी है।

इसलिए इस सीट पर पहली बार बीजेपी के खिलाफ शिवसेना (उद्धव ठाकरे) का मुकाबला होगा और इसमें उन्मेश पटल की भूमिका अहम होगी। प्रफुल्ल लोढ़ा, जिन्हें शुरू में ‘वंचित’ से उम्मीदवार घोषित किया गया था, अपना आवेदन दाखिल करने से पहले ही चुनाव से हट गए। अब असली लड़ाई बीजेपी की वफादार और एबीवीपी कार्यकर्ता स्मिता वाघ और बीजेपी से शिवसेना में शामिल हुए करण पवार के बीच होगी। 

स्मिता वाघ को पार्टी संगठन, एबीवीपी कैडर और खासकर संघ का समर्थन प्राप्त है। करण पवार का भरोसा निजी दोस्तों, परिवार, रिश्तों और संपर्कों पर है। स्मिता वाघ को जिला परिषद के अध्यक्ष और बाद में विधान परिषद के सदस्य के रूप में जिले में जाना जाता है, जबकि करण पवार की राजनीतिक पहचान इस तथ्य से परे नहीं है कि वह पारोला के पूर्व मेयर हैं। निर्वाचन क्षेत्र का नतीजा इस बात पर भी निर्भर करता है कि दोनों पार्टियां इन चीजों का इस्तेमाल कैसे करती हैं।

पाडलसरे परियोजना, कपास की कीमत, गुब्बारा बांध प्रमुख मुद्दे हैं 
जलगांव निर्वाचन क्षेत्र जिले का पश्चिमी भाग है। अधिकांश क्षेत्र गिरना नदी बेल्ट के अंतर्गत आता है। इसलिए यहां पानी की कमी है। कुछ तालुकों में हर साल कमी होती है। तीस साल से रुकी पैडलसारे (कम तापमान) परियोजना, गिरना नदी पर गुब्बारा बांध परियोजना, कपास की कीमत में कमी इस क्षेत्र में प्रमुख मुद्दे होंगे। लगातार बीजेपी के सांसद चुने जाने के बावजूद इन परियोजनाओं का काम पूरा नहीं हो सका है. हालांकि, बळीराजा संजीवनी योजना के तहत पूरा हुआ वरखेड-लोंढे प्रोजेक्ट, फोर-लेन हाईवे और सड़क कार्य सकारात्मक पहलू हो सकते हैं। चुनाव ऐसे ही मुद्दों के इर्द-गिर्द घूमेगा।