File Photo
File Photo

    Loading

    कोल्हापुर: महाराष्ट्र (Maharashtra) के कोल्हापुर (Kolhapur) से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां दिन में 12 घंटे बिजली (Electricity) की मांग को लेकर आंदोलन के तहत किसानों ने रविवार को सरकारी कार्यालयों के अंदर ज़िंदा सांप (Snake) छोड़ दिया। बताया जा रहा है कि, इससे पहले बीते शनिवार को किसानों ने महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (महावितरण) के एक वरिष्ठ अधिकारी की टेबल पर सांप को छोड़ दिया था। इसके बाद उन्होंने एक और सांप को जिला कलेक्टर के भी कार्यालय के अंदर छोड़ दिया। मामले को लेकर अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

    दरअसल किसान आमतौर पर अपने खेतों में पाए जाने वाले सांपों को छोड़ रहे हैं। वे अपने खेतों की सुरक्षित सिंचाई के लिए दिन में बिजली आपूर्ति की मांग कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रदर्शन में शामिल किसान दावा कर रहे हैं कि, जब वे रात में खेतों में पानी भरने जाते हैं तो उन्हें सांप के काटने और जंगली जानवरों के हमले का शिकार होना पड़ता है। उद्योगों से बिजली की अधिक मांग के कारण बिजली विभाग रात में सिंचाई पंपों को बिजली की आपूर्ति करता है। 

    इस बीच, महावितरण के संभागीय कार्यालय के बाहर कोल्हापुर और सांगली जिलों के किसानों का आंदोलन – किसान नेता राजू शेट्टी के नेतृत्व में – रविवार को पांचवें दिन में प्रवेश कर गया है। राज्य के दो मंत्रियों हसन मुश्रीफ और सतेज पाटिल ने शेट्टी से बातचीत की है और उन्हें आश्वासन दिया है कि, वे बिजली मंत्री नितिन राउत के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे।