File Photo
File Photo

    Loading

    पुणे: गृह मंत्री अमित शाह 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित थीम पार्क ‘शिवसृष्टि’ का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद पार्क को आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। उन्नीस फरवरी मराठा साम्राज्य के संस्थापक शिवाजी की जयंती है। इस पार्क में मराठा साम्राज्य से जुड़े किलों के महत्व को रेखांकित करने के लिए 3डी तकनीक का उपयोग किया जाएगा और उनके आगरा से बच कर निकल जाने की घटना के साथ ही छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन से जुड़े विभिन्न दृश्यों को पेश किया जाएगा। 

    शिवाजी महाराज को समर्पित इस ऐतिहासिक थीम पार्क की परिकल्पना पद्म भूषण से सम्मानित दिवंगत शिवशहर बाबासाहेब पुरंदरे ने की थी। यह अनूठी परियोजना पुणे शहर के अंबेगांव में 438 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की जा रही है। पूरी परियोजना चार चरणों में पूरी की जाएगी और 21 एकड़ भूमि में फैली होगी। शाह पहले चरण के मुख्य तत्व- सरकारवाड़ा का उद्घाटन करेंगे, जिसमें 17वीं सदी की वास्तुकला को दर्शाया गया है। 

    शिवछत्रपति प्रतिष्ठान के ट्रस्टी जगदीश कदम ने कहा कि सरकारवाड़ा में ‘दुर्ग वैभव’ सहित प्रदर्शनी दीर्घाएं होंगी, जिनमें देवगिरि, पुरंदर, विशालगढ़, पन्हालगढ़, राजगढ़, प्रतापगढ़, सिंधुदुर्ग और सिंहगढ़ जैसे विभिन्न किलों की कहानियां ऑडियो-विजुअल माध्यम से बतायी जाएंगी।

     कदम ने कहा कि सरकारवाड़ा में ‘‘एस्केप फ्रॉम आगरा” नामक एक खंड भी है, जिसमें दर्शक छत्रपति शिवाजी महाराज और उनके पुत्र छत्रपति संभाजी राजे की आगरा से सुरक्षित बच कर निकल जाने की ऐतिहासिक कहानी देख सकेंगे।