File Photo
File Photo

Loading

महाराष्ट्र: आये दिन महाराष्ट्र के मौसम को लेकर कुछ अलग-अलग खबरें सामने आती है। कल ही खबर सामने आई थी कि महाराष्ट्र में आने वाले इस 7 अप्रैल तक भारी बारिश होने की संभावना है। ऐसे में अब महाराष्ट्र के मौसम को लेकर मौसम विभाग तरफ से अहम अपडेट सामने आई है। गौरतलब हो कि देश भर में पिछले 4 साल में 2019 और 2021 में भारी बारिश के चलते कई राज्यों में हालात और खराब हुए थे। असम, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र में भारी बारिश हुई।

इस बीच, पिछले साल मौसम विभाग ने 2022 में 96 फीसदी बारिश की चेतावनी दी थी। इस साल भी मौसम विभाग की तरफ से बारिश की भविष्यवाणी की गई है. लेकिन यह बारिश अल नीनो तूफान से प्रभावित होने की संभावना है। 

अल नीनो तूफान पिछले दो वर्षों से सक्रिय होने के कारण बारिश को प्रभावित कर रहा है। मौसम विभाग ने निर्देश दिया है कि इस साल भी प्रशांत महासागर में अल नीनो सक्रिय है। इससे भारत में मानसून की स्थिति को लेकर चिंता जताई जा रही है। लेकिन यह भी अनुमान लगाया गया है कि भारत में चिंता की कोई स्थिति नहीं होगी। अल-नीनो के बावजूद इस साल 90 फीसदी मानसून बारिश होने का अनुमान है।

पिछले तीन सालों में ला-नीनो तूफानों का असर रहा है। लेकिन इस साल 2023 में अल नीनो का असर रहने की संभावना है। हालांकि, मई 2023 तक, अल नीनो तटस्थ, जून, जुलाई में मध्यम, अगस्त में थोड़ा सक्रिय रहेगा, जिसके बाद यह अधिक प्रभावी होगा और बारिश के पैटर्न में बदलाव की संभावना है।

विश्व मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार भारत में जून और जुलाई में अच्छी बारिश होगी। अगस्त, सितंबर में औसत से 50 फीसदी कम बारिश होगी। इस बीच अल नीनो के अगस्त के बाद सक्रिय होने की संभावना है। दक्षिण पश्चिम मानसून का प्रभाव जुलाई तक अधिक रहता है, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आने वाली मौसमी हवाओं से लाभ मिलता है। लिहाजा बारिश की 90 फीसदी से ज्यादा संभावना है।