ganesh

    मुंबई. एक बड़ी खबर के अनुसार महाराष्ट्र (Maharashtra) में इस साल लाल बाग के राजा (Lalbaugcha Raja) का भव्य दरबार सजेगा। जी हाँ राज्य के उद्धव सरकार द्वारा जारी हुए गाइडलाइंस के मुताबिक अब चार फीट की भगवान गणेश की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। गौरतलब है कि बीते साल कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते इस गणेश मंडल की तरफ से गणेशोत्सव नहीं मनाने का फैसला किया गया था। 

    इस बाबत जानकारी देते हुए लालबाग गणेशोत्सव मंडल के अध्यक्ष बालासाहेब कांबले ने कहा कि इस साल कोरोना वायरस के मामले पहले की अपेक्षा कम हैं। इसीलिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इस बार यह गणेशोत्सव मनाया जाएगा। वहीं इस साल की टैग लाइन है ‘माझा गणेशोत्सव, माझी जवाबदारी’ जिसका शाब्दिक अर्थ है मेरा गणेशोत्सव, मेरी जवाबदेही।’

    विदित हो कि महाराष्ट्र सरकार ने आने वाले गणपति महोत्सव के लिए जरुरी गाइडलाइंस जारी की है। इसके अनुसार :

    • पूजन की जाने वाली प्रतिमा की ऊंचाई चार फीट होगी।
    • घर में पूजन करने वालों की  दो फीट की प्रतिमा स्थापित करने का निर्देश है।
    • कोरोना संकट के मद्देनजर गणेशोत्सव को साधारण तरीके से ही मनाया जाए।

    गौरतलब है कि  गणपति महोत्सव इस बार आगामी दस सिंतबर से शुरू हो रहा है। जिसके लिए यह जरुरी गाइडलाइंस जारी किये गए हैं।

    क्या है देश में कोरोना के हाल :

    देश में कोरोना के वर्तमान स्तिथि की बात करें तो फिलहाल  देश (India) में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (Corona) के 41,831 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,16,55,824 हो गयी, वहीं देश में टीके की खुराक ले चुके लोगों की संख्या 47 करोड़ को पार कर गई है। इस भयंकर संक्रमण से देश में 541 और लोगों की जान जाने से मृतक संख्या 4,24,351 हो गयी है।