shinde
File Pic

Loading

नई दिल्ली/मुंबई. जहां एक तरफ महाराष्ट्र (Maharashtra) में H3N2 वायरस का प्रकोप अब बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में राज्य में  अब तक H3N2 के 352 मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच आज यानी गुरूवार को 16 मार्च को महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) H3N2 पर बैठक करेंगे। 

आज CM शिंदे कि मीटिंग 

वहीं इस ख़ास बैठक में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत (Tanaji Sawant) और कई अधिकारी भी शामिल होंगे। बता दें कि, तानाजी सावंत ने आज  होने वाली बैठक के बारे में बीते बुधवार को जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि अगले दो दिनों में इस वायरस के लिए गाइडलाइंस जारी होगी। साथ ही उन्होंने उन्होंने भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क के इस्तेमाल और सोशल डिस्टेंसिंग की भी सलाह दी थी।

गौरतलब है जनवरी से अब तक देश में संक्रामक H3N2 वायरस के 3 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं अब तक 9 लोगों को जान गंवानी पड़ी है। इस खतरनाक वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में अब तक 352 मामले सामने आए हैं। ऐसे में इन बढ़ते मामलों को देखते हुए आज राज्य के CM एकनाथ शिंदे ने एक मीटिंग बुलाई है।

मुंबई में ऐसी हालत 

BMC की ओर से कल यानी बुधवार को बताया गया था कि मुंबई में 32 मरीज भर्ती हैं, जिनमें से H3N2 के 4 और H1N1 के 28 मरीज हैं। इन सभी मरीजों की हालत फिलहाल स्थिर है।

महाराष्ट्र में फ़ैल रहा संक्रमण 

दरअसल महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि देश के कई राज्यों में ये संक्रमण पैर पसार रहा है। H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस के अलावा स्वाइन फ्लू और कोविड के मामले भी देश में फिर से बढ़ते दीख रहे हैं।  इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति में बुखार, सर्दी, शरीर में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। कुछ मामलों में मरीज को लगातार खांसी बनी रहती है, जिससे मरीज काफी कमजोर हो जाता है।

ये हैं ख़ास लक्षण 

पता हो कि, H3N2 वायरस या इन्फ्लूएंजा ए वायरस के कारण होने वाले संक्रमण में तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, थकान और सूखी खांसी होती है। वहीं इस पर विशेषज्ञों का कहना है कि लक्षण शरीर में 3 सप्ताह तक बने रहते हैं। 

इन्हें ज्यादा खतरा 

H3N2 वायरस का सबसे ज्यादा खतरा अब बच्चों और बुजुर्गों को है क्योंकि यह व्यक्ति के इम्यून सिस्टम पर सीधे हमला करता है। खासकर, अस्थमा, हृदय रोग, मधुमेह, मोटापा और कमजोर प्रणाली वाले बच्चों या बुजुर्गों को H3N2 वायरस से ज्यादा खतरा है। इस घातक वायरस से गर्भवती महिलाओं को भी इससे ज्यादा खतरा है। इन्ही खतरों के मद्देनजर आज महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे H3N2 पर बैठक करेंगे।