Praful Patel
Photo: Video Screengrab

Loading

नई दिल्ली: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पूर्व प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद एनसीपी के उपाध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel) ने मीडिया को संबोधित किया। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी के नेताओं ने उनके साथ बैठक की और सभी से उन्हें कुछ समय देने को कहा। उन्होंने पार्टी की आंतरिक राजनीति पर चिंताओं को भी संबोधित किया, जिसके कारण ऐसा अचानक निर्णय लिया जा सकता है।

राकांपा उपाध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि शरद पवार ने कल बार-बार कहा कि एक पीढ़ीगत परिवर्तन होना चाहिए। शायद वह चाहते थे कि एक नई पीढ़ी आगे बढ़े। हममें से कोई भी इसके बारे में पहले से नहीं जानता था। पटेल ने कहा कि पार्टी के कुछ कार्यकर्ता चाहते थे कि वह अपना इस्तीफा वापस ले लें और अजीत पवार, सुप्रिया सुले, मैंने, छगन भुजबल सहित पार्टी के नेताओं और उन्होंने पवार से बात की।  हमने उनसे फिर से अपना फैसला वापस लेने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने (शरद पवार) कुछ समय मांगा है और हमें उन्हें वह देना चाहिए।

मैं इस जिम्मेदारी को लेने के लिए तैयार नहीं हूं

जब उनसे राकांपा का अगला अध्यक्ष बनने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने साफ किया, “जब तक शरद पवार के इस्तीफे पर अंतिम निर्णय नहीं लिया जाता है, तब तक ऐसा कोई सवाल नहीं उठता है। व्यक्तिगत रूप से, मैं इस जिम्मेदारी को लेने के लिए तैयार नहीं हूं। मैं पहले से ही पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हूं, यह एक शानदार पद है। मेरे ऊपर पहले से ही बहुत सारी जिम्मेदारियां हैं, इसलिए मुझे पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने में कोई दिलचस्पी नहीं है।”

 एनसीपी से कोई गुट बाहर नहीं आएगा

पार्टी की आंतरिक राजनीति के मुद्दे को संबोधित करते हुए प्रफुल्ल ने कहा कि पार्टी एकजुट है और पवार के नेतृत्व में सभी एक साथ खड़े हैं। उन्होंने साफ कर दिया कि एनसीपी से कोई गुट बाहर नहीं आएगा।

राकांपा अध्यक्ष के पद पर फैसला करने के लिए गठित पार्टी की समिति पर राकांपा उपाध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा, “…हम आपको कल बताएंगे कि क्या उस समिति की बैठक बुलाने की जरूरत पड़ेगी।”