eknath shinde uddhav thackeray
उद्धव ठाकरे-एकनाथ शिंदे (फ़ाइल फोटो)

    Loading

    नई दिल्ली/मुंबई. एक तरफ शिवसेना (Shiv Sena) का नाम और निशान छीने जाने के खिलाफ उद्धव ठाकरे (Udhhav Thackrey) की याचिका पर अब आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दोपहर साढ़े तीन बजे इस केस की सुनवाई होगी। गौरतलब है कि बीते दो दिनों से उद्धव ठाकरे की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में कोई सुनवाई नहीं हुई। 

    इस पर उद्धव के वकील कपिल सिब्बल ने कोर्ट से इस मामले की जल्द सुनवाई करने को कहा था। इस बाबत उन्होंने दलील दी थी कि, उद्धव गुट के असेंबली ऑफिस पर पहले ही कब्जा किया जा चुका है। अगर कोर्ट से स्टे नहीं मिला, तो शिंदे गुट ऑफिस और बैंक अकाउंट भी उद्धव ठाकरे से छीन लेगा।

    दरअसल चुनाव आयोग के शिवसेना का नाम और निशान छीने जाने के फैसले के खिलाफ उद्धव ठाकरे बीते सोमवार को सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे। अदालत ने उन्हें फिर मंगलवार को याचिका दाखिल करने को कहा था। बीते मंगलवार को जब उद्धव के वकील सिब्बल सुप्रीम कोर्ट पहुंचे तो कोर्ट ने कहा- बुधवार को संविधान पीठ में एक मामले की सुनवाई खत्म होने के बाद यह मामला सुनेंगे। 

    जानकारी दें कि, महाराष्ट्र विधानसभा के बाद अब संसद का शिवसेना दफ्तर भी शिंदे गुट को दे दिया गया है। इस बाबत लोकसभा सचिव ने पत्र के जरिए इसकी जानकारी दी थी। इससे पहले शिंदे गुट ने बीते मंगलवार को महाराष्ट्र असेंबली में बने शिवसेना के ऑफिस को अपने अधिकार में ले लिया था। 

    वहीं मंगलवार को शिवसेना (शिंदे गुट) कार्यकारिणी की पहली बैठक हुई। इस बैठक में एकनाथ शिंदे को शिवसेना का मुख्य नेता चुना गया। उन्हें पार्टी से जुड़े अहम फैसले लेने के अधिकार होंगे। हालांकि उन्हें शिवसेना प्रमुख अब भी नहीं कहा गया है। वहीं इस बैठक में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने फिर कहा कि, हमें कोई संपत्ति नहीं चाहिए और न ही हम कोई किसी प्रकार का दावा करने वाले हैं।